-सरस्वती कूप तक पहुंच सकेंगे श्रद्धालु, मंच से प्रधानमंत्री ने की घोषणा

-पीएम बोले, अक्षयवट जीवन में जीवटता की प्रेरणा देता है

PRAYAGRAJ: कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ी सौगात दी है। अंदावा के संत निरंकारी सत्संग मंडल मैदान से उन्होंने इस महत्वपूर्ण तीर्थस्थल को श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए समर्पित कर दिया। उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत में ही इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि कुंभ में आने वाले श्रद्धालु अब अक्षयवट के साथ सरस्वती कूप के भी दर्शन कर सकेंगे। बता दें कि पिछले कई वर्षो से अक्षयवट के दर्शन उपलब्ध कराए जाने की मांग सरकार से की जा रही थी जिसे रविवार को पूरा कर दिया गया।

खुद दर्शन को पहुंचे थे पीएम

रविवार को अपने इलाहाबाद भ्रमण के दौरान खुद पीएम ने सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल राम नाइक के साथ मिलकर अक्षयवट के दर्शन किए। यहां से अंदावा के मैदान पर जनसभा के लिए रवाना हो गए। अपने भाषण की शुरुआत में ही पीएम ने प्रयागराज की जनता को यह खुशखबरी दी। उन्होंने कहा कि अक्षयवट के साथ सरस्वती कूप का दर्शन किया जा सकेगा। पीएम मोदी ने कहा कि अक्षयवट जीवन में जीवटता की प्रेरणा देता है

अभी तक नहीं थी इजाजत

पुराणों में अक्षयवट की महिमा का वर्णन मिलता है। माना जाता है कि बिना अक्षयवट के दर्शन किए संगम स्नान का पुण्य लाभ नहीं मिलता है। यहीं पर सरस्वती कूप को माना जाता है कि सरस्वती नदी यहीं पर गंगा-यमुना में मिलती थीं। अक्षयवट अभी तक किले में सेना की निगरानी में था। इसके दर्शन की इजाजत आम जनता को नहीं दी जाती थी।