जलनिगम ने सवा साल पहले 1.38 करोड़ से ओवरहेड टैंक व पाइप लाइन बिछाई

नई पाइप लाइन में 6 महीने से 22 से ज्यादा लीकेज, लोगों को पानी की किल्लत

BAREILLY:

संजय नगर की करीब 40 हजार आबादी पिछले छह माह से पेयजल लाइन में लीकेज का दंश झेल रही है। जबकि, पब्लिक को राहत देने के लिए यहां नई पाइप लाइन बिछाई गई थी, जिसमें 22 छेद हो गए हैं। लिहाजा, सप्लाई का हजारों लीटर पानी घरों तक पहुंचने की बजाय सड़क पर बह जा रहा है। पाइप लाइन में लीकेज से पानी बह जाने की शिकायतें दर्जनों बार स्थानीय जनता से लेकर पार्षद तक कर चुके हैं। बावजूद इसके नगर निगम और जलकल के अधिकारी कंप्लेन को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं।

प्रेशर नहीं झेल पायी पाइपलाइन

अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलेपमेंट स्कीम फॉर स्मॉल एंड मीडियम टाउनशिप, यूआईडीएसएसएमटी योजना के तहत बरेली में 17 ओवरहेड टैंक व 29 ट्यूबवेल का निर्माण कराया गया है। करीब 1.38 करोड़ की लागत से संजय नगर वार्ड में भी एक ओवरहेड टैंक का निर्माण कराया गया, जिसमें करीब 35 लाख की लागत से 10,200 मीटर लंबी पानी की नई पाइप लाइन भी बिछाई गई। ओवरहेड टैंक का निर्माण पूरा होने के बाद पानी छोड़ने के ट्रायल के दौरान ही वार्ड में बिछी नई पाइप लाइन फटने लगी। नई पाइप लाइन के ओवरहेड टैंक से छोड़े जाने वाले का प्रेशर झेलने लायक न होने से जगह लीकेज की समस्या हो रही है।

जलनिगम ने खड़े किए हाथ

नई पेयजल योजना के तहत नए ओवरहेड टैंक व ट्यूबवेल के निर्माण व पाइप लाइन बिछाने की जिम्मेदारी जलनिगम को दी गई थी, लेकिन निर्माण में जलनिगम के अधिकारियों की बड़ी लापरवाही उजागर हुई। बार बार होने वाले लीकेज को सिरे से दुरूस्त करने से जलनिगम ने हाथ खड़े कर दिए। जलनिगम ने ओवरहेड टैंक नगर निगम के जलकल विभाग को हैंडओवर करने का हवाला देकर अपनी गड़बडि़यों से पीछा छुड़ा लिया। वहीं जलकल ने भी अपने विभाग में कर्मचारियों की तादाद कम होने से वार्ड में लीकेज का शिकार पाइप लाइन सही न करा पाने में मजबूरी जता दी।

-----------------------

वार्ड में नई पाइप लाइन बिछने के बाद से ही लीकेज की दिक्कत है। जलनिगम ने टंकी जलकल विभाग को हैंडओवर करने की बात कही। वहीं जलकल विभाग ने कम स्टाफ होने से दिक्कत सही न करा पाने का हवाला दे दिया। नगर निगम में भी सुनवाई नहीं हो रही। - सीता पटेल, पार्षद, संजय नगर वार्ड

संजय नगर वार्ड में नई पाइप लाइन में लीकेज की समस्या है। पार्षद की शिकायत पर फौरन अधिकारियों को पाइप लाइन का लीकेज दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए। शिकायत का डिस्पोजल न हुआ इस लापरवाही के लिए अधिकारी जिम्मेदार हैं। - डॉ। आईएस तोमर, मेयर