रेल मंत्री के प्रस्ताव मांगने पर सांसद केशव प्रसाद मौर्या ने दिया सुझाव

वाराणसी-रांची इंटरसिटी और जबलपुर-मुंबई गरीब रथ को इलाहाबाद तक विस्तार दिया जाय

इलाहाबाद से अयोध्या, कन्या कुमारी, वैष्णो देवी के लिए नई ट्रेन चले

ALLAHABAD: रेल मंत्री ने रेलवे बजट को फिनिशिंग टॅच देने से पहले पब्लिक से सुझाव मांगा तो झड़ी लग गई। एनसीआर मुख्यालय के साथ दिल्ली-मुबई रूट के इस महत्वपूर्ण स्टेशन पर सुविधाएं बढ़ाने से लेकर कुछ ट्रेनों के विस्तार और कुछ नई चलाने की मांग उठाई गई। सांसद केशव प्रसाद मौर्या भी पब्लिक की राय के साथ हैं। उन्होंने रेल मंत्री को भेजे गए सुझावों में तमाम ऐसे मुद्दों को शामिल किया है जिनके पूरा होने पर इलाहाबाद जंक्शन ही नहीं पूरे एनसीआर का कायाकल्प हो जाएगा।

भाजपा सांसद ने भेजे सुझाव

रेलवे बजट 2016-17 को फाइनल टच देने तैयारी शुरू हो गई है। जिसके लिए जनप्रतिनिधियों के साथ ही पब्लिक से भी सुझाव व सलाह मांगा गया है। हर बार की तरह इस बार भी इलाहाबाद के जनप्रतिनिधियों ने सुझावों के साथ ही सुविधाओं की मांग का पिटारा रेल मंत्रालय को भेजा है। फूलपुर के सांसद केशव प्रसाद मौर्य ने इलाहाबाद के लिए कई घोषणाएं रेल बजट में शामिल करने की मांग रेल मंत्री से की है। सांसद ने रेल मंत्री सुरेश प्रभु को भेजे गए पत्र में सिराथू से कुंडा के बीच या फिर ऊंचाहार के बीच नई रेलवे लाइन बिछाने, फाफामऊ से रायबरेली, फैजाबाद और जंघई के बीच रेलवे लाइन के दोहरीकरण करने और इलाहाबाद से कानपुर के बीच तीसरी लाइन बिछवाने के साथ ही लालगोपालगंज, मऊआइमा, फूलपुर, सूबेदारगंज, दारागंज, झूंसी, सिराथू और भरवारी स्टेशन को आदर्श स्टेशन बनाए जाने की मांग की है।

महत्वपूर्ण ट्रेनों का हो ठहराव

सांसद ने रेल मंत्री को भेजे पत्र में कहा है कि इलाहाबाद से अयोध्या, कन्या कुमारी, वैष्णो देवी, कटरा और इटानगर के लिए नई ट्रेन चलाई जाए और इलाहाबाद-दिल्ली व मुंबई दूरंतो के फेरे बढ़ाते हुए पर डे किया जाए। नई ट्रेनों केसाथ ही हरिद्वार एक्सप्रेस का मऊआइमा स्टेशन पर व नई दिल्ली-रांची, भुवनेश्वर और सियालदह राजधानी का इलाहाबाद जंक्शन पर ठहराव किए जाने की मांग की है।

सांसद की चाहत

सिराथू से कुंडा या ऊंचाहार के बीच नई लाइन बिछे

फाफामऊ से रायबरेली व फैजाबाद के बीच लाइन का दोहरीकरण

इलाहाबाद से कानपुर के बीच तीसरी लाइन का निर्माण

जंक्शन पर दिल्ली की तर्ज पर एसी लाउंज की व्यवस्था

फुट ओवरब्रिजों से उतरने के लिए स्वचालित सीढि़यां

सर्कुलेटिंग एरिया में दो मल्टी स्टोरी पार्किंग का निर्माण

प्रयाग स्टेशन पर स्वचालित सीढि़यां लगें

इलाहाबाद से एटानगर, कन्याकुमारी, व वैष्णो देवी तक वाया लखनऊ सुपरफास्ट ट्रेन का संचालन

इलाहाबाद-नई दिल्ली और एलटीटी दूरंतो को प्रतिदिन किया जाय

हरिद्वार एक्सप्रेस का प्रतिदिन हो संचालन, दुर्ग-नौतनवां पांच दिन चले