महानिर्वाणी अखाड़े की महिला संत संतोष कुमारी जमीन कब्जा के विरोध में काट रही हैं चक्कर

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: अभी तक आपने दबंगों द्वारा शहरी एरिया में जमीन कब्जा की बात सुनी होगी, लेकिन संगम की रेत पर लगने जा रहे कुंभ मेला में मेला प्रशासन द्वारा आवंटित जमीन पर ही कब्जा कर लिया गया है। इसकी शिकायत करने के लिए महा निर्वाणी अखाड़े की महिला संत संतोष कुमारी पांच दिन से मेला आफिस का चक्कर काट रही हैं। शनिवार को उन्होंने कुंभ मेलाधिकारी विजय किरण आनंद के ओएसडी रमेश मिश्रा के आफिस में गुहार लगाते हुए कहा बेटा 'मेरी जमीन दिला दो, पांच दिनों से कार्यालय का चक्कर काट रही हूं। मेलाधिकारी मिलते नहीं हैं और दूसरे अधिकारी सिर्फ एक-दूसरे के पास भेज रहे हैं.'

सेक्टर पंद्रह में आवंटित हुई जमीन

मेला एरिया में महिला संत संतोष कुमारी को उनकी संस्था संतोष पुरी महिला आश्रम के नाम पर सेक्टर पंद्रह में 165 वर्ग फुट जमीन शिविर के लिए आवंटित की गई थी। आवंटन के बाद आगे की तैयारियों के लिए संतोष कुमारी ने बारह दिसम्बर को भूमि पूजन किया और वापस लौटकर दारागंज स्थित महानिर्वाणी अखाड़े के मुख्यालय में रहने चली गई।

आवाहन अखाड़े ने जमाया कब्जा

संतोष कुमारी पंद्रह दिसम्बर को जब अपनी जमीन पर शिविर लगाने के लिए पहुंची तो वहां जमीन पर साधुओं ने कब्जा किया हुआ था। उन्होंने बताया कि जब साधुओं से कहा कि यह मेरी जमीन है तो उन्होंने बताया कि आवाहन अखाड़ा से हैं और हमने धर्म ध्वजा पूजन के लिए जमीन अपने पास रखी है। इसके बाद वह निराश होकर लौट आई।

पचास वर्षो से कर रही कल्पवास

महानिर्वाणी अखाड़े की संतोष कुमारी एक या दो वर्ष नहीं बल्कि पचास वर्षो से मेला क्षेत्र में आकर कल्पवास कर रही हैं। उन्होंने बताया कि आज तक ऐसा नहीं हुआ था। सेक्टर पंद्रह के प्रभारी से शिकायत की तो उन्होंने भगा दिया। अब पांच दिन से मेलाधिकारी से शिकायत करने के लिए आ रही हूं लेकिन यहां कोई नहीं मिलता। अगर जमीन वापस नहीं की गई तो मेला आफिस में ही धरने पर बैठ जाऊंगी।