- कैंट स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में पिक एंड ड्राप की बजाए आटो वालों ने बना लिया स्टैंड

- फ्लाईओवर निर्माण के डायवर्जन का उठा रहे बेजा फायदा, होगी कार्रवाई

VARANASI

फ्लाईओवर निर्माण के लिए कैंट-रोडवेज रोड पर ट्रैफिक ब्लॉक लिए जाने के बाद से ऑटो और अन्य सवारी वाहनों के चालकों ने कैंट स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया को स्टैंड बना लिया है। इससे कैंट स्टेशन से होकर आने-जाने वाले पैसेंजर्स व उनको ड्रॉप करने वालों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उनके वाहन रेंगते हुए पिक एंड ड्राप प्वाइंट तक पहुंच नहीं पा रहे हैं। कई बार तो सर्कुलेटिंग एरिया में लगे जाम में फंसकर पैसेंजर्स की ट्रेन तक छूट जाती है। यही नहीं दुनियाभर से बनारस आने वाले टूरिस्ट के सामने भी स्टेशन की छवि खराब होती है।

उठा रहे फायदा

फ्लाईओवर का निर्माण करने के लिए स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया से आटो व छोटे वाहनों को आने जाने की छूट दी गयी थी। लेकिन आलम यह है कि आटो चालक अधिकारी गेस्ट हाउस के सामने एक कतार में ऑटो और अन्य वाहन खड़े करके बीएचयू, डीएलडब्ल्यू, मुगलसराय और लहरतारा के लिए सवारियां बैठा रहे हैं। इस कारण स्टेशन के मेन गेट से पार्सल घर तक दिन-रात जाम की स्थिति बन रही है। स्टेशन का पिक एंड ड्रॉप एरिया भी खाली नहीं है। पैसेंजर्स को हो रही परेशानी को देखते हुए कई बार लोगों ने रेलवे एडमिनिस्ट्रेशन से कम्प्लेन की। लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला।

नहीं सुधर रहा हालात

स्टेशन डायरेक्टर ने पिछले दिनों आरपीएफ और जीआरपी के साथ बैठक करके सर्कुलेटिंग एरिया में ऑटो चालकों की मनमानी रोकने का निर्देश दिया था। जिसके बाद आरपीएफ ने कुछ दिनों तक आटो के खिलाफ अभियान भी चलाया। फिर शांत हो गए। जिसका नतीजा है कि फिर से सर्कुलेटिंग एरिया में आटो वाले मनमानी करने लगे हैं। कार्रवाई पर नजर डालें तो अब तक कुल 800 से अधिक आटो व सवारी वाहनों का चालान किया गया है। इन पर 100 से 500 रुपये तक जुर्माना भी किया जाता है। इंस्पेक्टर अनूप सिन्हा के मुताबिक ऑटो चालकों की मनमानी रोकने के लिए जल्द ही अभियान चलाया जाएगा।

सर्कुलेटिंग एरिया में सिर्फ पिक एंड ड्रॉप की सुविधा ही आटो व अन्य वाहनों को दी गयी है। अवैध पार्किंग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश दे दिया गया है।

आनंद मोहन, डायरेक्टर

कैंट स्टेशन