उपायुक्त और एसएसपी ने जारी किया संयुक्त आदेश

डीएसपी और थाना प्रभारियों को मिला दिशा-निर्देश

RANCHI: सरहुल को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। सोमवार को रांची डीसी और एसएसपी ने संयुक्त आदेश जारी किया। इसमें कहा गया है रांची में जिस-जिस एरिया से सरहुल का जुलूस निकलेगा, उससे पहले उस एरिया के डीएसपी और थाना प्रभारी शांति समिति की बैठक कर लें। बैठक कराने की जिम्मेवारी रांची सिविल एसडीओ को दी गई है। साथ ही सरहुल के दिन शांति बनाए रखने के लिए मजिस्ट्रेट की तैनाती की जाएगी। ख्फ् मार्च को सरहुल का जुलूस हर एरिया से निकलेगा। हातमा बस्ती सरना स्थल से निकलकर रांची कॉलेज होते हुए सुजाता चौक पहुंचेगा। यहां से क्लब रोड होते हुए चुटिया स्थित सिरमटोली सरना स्थल पर पहुंचेगा। इसके अलावा खूंटी की ओर से आने वाला जुलूस नवासराय, नामकुम, बड़ा घाघरा डोरंडा की ओर से सुजाता चौक होते हुए सिरमटोली सरना स्थल पहुंचेगा। इसके अलावा शहर के कई एरिया से जुलूस निकलेगा।

मालूम हो कि सरहुल झारखंड का बहुत बड़ा त्योहार है। पूरे राज्य में सरहुल का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। सरहुल को लेकर महीने भर पहले से ही तैयारी शुरू हो जाती है। झारखंड के प्रमुख त्योहारों में सरहुल एक है। यह नए साल के शुरुआत के रूप में मनाया जाता है। इस त्योहार को लेकर कई लोक कथाएं प्रचलित हैं।

लक्ष्मीनारायण मंदिर में गणगौर मेला ख्फ् से

लक्ष्मीनारायण मंदिर की ओर से संचालित श्री माहेश्वरी सभा की ओर से गणगौर मेला का आयोजन ख्फ् मार्च को मंदिर परिसर में किया जाएगा। हर साल की तरह इस बार भी उत्सव पारम्परिक तरीके से मनाया जाएगा। उत्सव को लेकर श्री गणेश चौक, सेवा सन पथ पर स्थित मंदिर में मां गौरा की मूर्तियां स्थापित की जाएगी। यह जानकारी माहेश्वरी सभा की प्रवक्ता संगीता चितलांगिया ने दी।