-यूपी 112 की सवेरा योजना में बुजुर्गो का कराया जा रहा ऑनलाइन सत्यापन

-किसी बुजुर्ग को समस्या होने पर कर सकेगा इंफार्म, अपराध में आएगी कमी

बरेली: यूपी 112 की सवेरा योजना में बुजुर्गो का सहारा बनेगी। इसके लिए शासन से आए आदेश के बाद बरेली पुलिस ने भी डिस्ट्रिक्ट भर में रहने वाले बुजुर्गो का सर्वे शुरू कर दिया है। हालांकि इसकी लिस्ट भी शासन ने मांगी थी। ताकि वह सत्यापन के बाद बुजुर्गो की सुरक्षा तय की जा सके।

ऑनलाइन हो रहा रजिस्ट्रेशन

पुलिस की ओर से डिस्ट्रिक्ट के सभी बुजुर्गो का सत्यापन कर उनका ऑनलाइन पंजीकरण किया जा रहा है। ताकि उनके नाम व मोबाइल नंबर यूपी 112 के साफ्टवेयर पर पंजीकृत हो जाएं। जब भी वह कॉल करें तो सीधे समस्या बताएं और पुलिस उनके दरवाजे पर होगी। इससे उनके साथ आपराधिक घटनाओं के ग्राफ में कमी आए। इसके लिए बरेली पुलिस पूरे जोश से सत्यापन कर ऑन लाइन पंजीकरण करने में लगी हुई है।

यूपी में बरेली 49 नम्बर पर

पुलिस की तरफ से कराए गए सत्यापन बरेली को टॉप टेन में भी कोई स्पेश नहीं मिल सका। मंडल के चारों जिलों में भी बरेली 49वें, पीलीभीत 27वें और शाहजहांपुर 19वें नंबर पर है। जबकि बदायूं पुलिस प्रदेश में पहले पायदान पर रही है। वहीं, बरेली मंडल के अन्य चार जिले टॉप 10 में भी शामिल नहीं हो सके हैं। इसके लिए पार्षदों की भी मदद ली जा रही है।

पुलिस करेगी हेल्प

सवेरा योजना का मेन मकसद सिंगल रहने वाले बुजुर्ग जो खुद को असुरक्षित महसूस करने या फिर किसी हेल्प के लिए पुलिस को फोन कर सकेंगे। पुलिस को सूचना मिलते ही संबंधित पीआरवी बुजुर्ग के गेट पर होगी, और उनकी हेल्प कर उनका हाल भी जानेगी।

यह रही बरेली जोन की स्थिति

बरेली जोन की मुरादाबाद रेंज का जिला मुरादाबाद 35वें स्थान पर है। जबकि अमरोहा 72वें, बिजनौर 14, रामपुर 41 व संभल 47वें पायदान पर है।

बोले बजुर्ग

-पुलिस की तरफ से यह अच्छी पहल है। इससे बुजुर्गो को कोई भी समस्या होगी तो वह सीधे पुलिस के संपर्क में होने के चलते अपनी समस्या को कह सकते हैं।

सुदर्शन

पुलिस की यूपी 112 सेवा से सत्यापन के बाद बजुर्गो के नम्बर और नाम को भी जोड़ने की बात बताई गई है। इससे कहीं अपराध होने पर सीधे इंफार्म भी किया जा सकता है।

रामकुमार

यह जिले हैं टॉप 10

सवेरा योजना में अच्छा काम करने वाले प्रमुख 10 जिलों में पहले स्थान पर बदायूं तो दूसरे पर सोनभद्र है। एटा तीसरे, सिद्धार्थनगर चौथे, औरेया पांचवें, आगरा छठवें, सहारनपुर सातवें, महोबा आठवें, मैनपुरी नौवें तो चित्रकूट 10वें स्थान पर है।

यह रह गए फिसड्डी

सबसे फिसड्डी मऊ जिला रहा है। यह 75वें नंबर पर आया है। जबकि फिरोजाबाद 74वें, बलरामपुर 73, अमरोहा 72, बुलंदशहर 71, देवरिया 70, गोरखपुर 69, मिर्जापुर 68, हाथरस 67, अमेठी 66 व बहराइच 65वें नंबर पर है।

Posted By: Inextlive

inext-banner
inext-banner