सावन के पहले सोमवार को श्री काशी विश्वनाथ के दर्शन के लिए उमड़े कांवरिया

रात से ही बाबा धाम में लगी लंबी कतार, सुरक्षा के कड़े इंतजामात

VARANASI

सावन के पहले सोमवार को बाबा विश्वनाथ का जलाभिषेक करने के लिए कांवरियों के जत्थे का वाराणसी पहुंचने का क्रम रविवार को देर रात तक जारी रहा। जिसके कारण पूरी काशी बोल बम के जयघोष से गूंज उठी। वहीं सावन शुरू होने के कारण रविवार को हजारों लोगों ने बाबा को जल चढ़ाया और दर्शन-पूजन किया। हाल ये रहा कि रविवार देर रात तक भारी संख्या में कांवरियों ने बैरीकेडिंग में लाइन लगा ली और पूरी रात लाइन में ही लग कर गुजारी।

गंगा में लगाई डुबकी

सावन शुरू होते ही काशी का माहौल शिवमय हो गया है। रविवार को सुबह होते ही सड़कों पर हर ओर कांवरियों का झुण्ड दिखाई देने लगा था। कांवर लेकर काशी पहुंचे कांवरियों ने पहले गंगा में डुबकी लगाई फिर वहां से जल लेकर बाबा दरबार पहुंचे। शाम होते ही कांवरियों की तादाद और बढ़ गई। प्रशासन की ओर से पहले सोमवार के मद्देनजर तैयारी को जांचा भी गया। एसएसपी जोगेन्द्र कुमार ने काशी विश्वनाथ मन्दिर पहुंचकर वहां की गई सुरक्षा और बैरीकेडिंग का जायजा लिया। पहले सोमवार के मद्देनजर कांवरिया शिविर भी लगाये जा चुके हैं। वहीं रविवार को पूरे दिन कांवरिया काशी में आते रहे। इलाहाबाद से वाया बाइपास और गाजीपुर की ओर से वाया आशापुर, सारनाथ व पाण्डेयपुर होते हुए कांवरियों का जत्था बनारस पहुंचने लगा है।

शिवालयों पर होगी भीड़

कांवरिया दर्शन के लिए विश्वनाथ मंदिर के अलावा दूसरे शिवालयों में भी पहुंच रहे हैं। इसे देखते हुए प्रशासन ने इन शिवालयों पर भी काफी व्यवस्थाएं की हैं। सावन के पहले सोमवार तीन अगस्त को बीएचयू काशी विश्वनाथ, महामृत्युंजय, गौरी केदारेश्वर, तिलभाण्डेश्वर, जागेश्वर, बैजनत्था धाम के अलावा रामेश्वर महादेव मन्दिर, सारंगनाथ महादेव और मारकण्डेय महादेव मन्दिर में कांवरियों की जबरदस्त भीड़ उमड़ेगी।