-डीएससीएल की ओर से महीनेभर चलाया गया प्लास्टिक वापसी अभियान

देहरादून, देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से शुरू किए गए प्लास्टिक वापसी अभियान के सेकेंड फेज का ट्यूजडे को समापन हुआ। दावा किया गया है कि इस कैंपेन में 30 दिनों के दौरान स्टूडेंट्स की ओर से 555 केजी प्लास्टिक कलेक्ट किया गया। खुड़बुड़ा इंटर कॉलेज में आयोजित समापन अवसर पर डीएससीएल के सीईओ डा। आशीष श्रीवास्तव ने कैंपेन पर संतोष जताया। कहा, सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगातार अवेयरनेस बढ़ रही है।

सीईओ डॉ। श्रीवास्तव ने कहा कि प्लास्टिक वापसी का अभियान नहीं रुकेगा। इसके बाद अब अगले फेज में प्राइवेट स्कूल्स को भी जोड़ा जाएगा। चाइल्ड फ्रेंडली प्रोजेक्ट को भी प्लास्टिक मुक्ति अभियान के साथ जोड़ा जाएगा। उन्हांने कहा कि जिस तरह सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर लोगों के व्यवहार में चैंजेज आ रहे हैं, वह बेहतर कहे जा सकते हैं। ऐसे में सिलसिला जारी रहा तो दून जल्द ही प्लास्टिक फ्री की ओर अग्रसर हो जाएगा। बताया गया कि दो सितंबर से शुरु हुए स्पेशल कैंपेन के तहत 10 वार्डो के 20 स्कूलों के 5202 स्टूडेंट्स को शामिल किया गया था। जिसके तहत महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ अभियान का समापन किया गया।

200 स्टूडेंट्स के साथ निकली रैली

स्पेशल कैंपेन के समापन मौके पर खुड़बुड़ा मोहल्ले में प्लास्टिक मुक्ति पर रैली निकाली गई। जिसमें तमाम स्कूलों के 200 स्टूडेंट्स ने पार्टिसिपेट किया। जबकि रैली में स्थानीय पार्षद, डीएससीएल के एसीईओ अभिषेक रुहेला, गति फाउंडेशन के अनूप नौटियाल, ऋषभ श्रीवास्तव, पैरेंट्स, स्टूडेंटृस व स्थानीय लोग भी रहे शामिल।

प्रमुख बातें

-डीएससीएल में डीएबी में शामिल हैं 10 वार्ड।

-इन वार्डो के गवर्नमेंट 10 स्कूल्स हैं शामिल।

-प्लास्टिक वापसी के सेकेंड फेज में 555 केजी कलेक्ट।

-डीएससीएल ने बीती 2 सितंबर को शुरु किया था कैंपेन।

-उक्त कैंपेन में 20 स्कूल्स के 5202 स्टूडेंट्स थे शामिल।

-सबसे ज्यादा प्लास्टिक वेस्ट जमा करने वाले स्कूलों व स्टूडेंट्स के नाम की घोषणा भी इस दौरान की गई।

-सबसे ज्यादा प्लास्टिक जमा करने वाले स्कूल में जीआईसी खुड़बुड़ा रहा शामिल।

-जीआईसी खुड़बुड़ा के 263 स्टूडेंट्स ने 38 केजी प्लास्टिक वेस्ट कलेक्ट किया।

-दूसरे नंबर पर राजकीय प्राथमिक विद्यालय दिलाराम बाजार रहा।

-तीसरे नंबर पर बालिका सदन जूनियर हाईस्कूल आनंद चौक रहा।

-सबसे ज्यादा प्लास्टिक वेस्ट जमा करने वाले स्टूडेंट्स की भी घोषणा की गई।

-सनातन धर्म इंटर कॉलेज राजा रोड की 10वीं की छात्रा सलोनी ने 9476 प्लास्टिक पीस जमा किए।

-दूसरे नंबर पर जीआईसी राजपुर की रोजी ने 4250 प्लास्टिक पीस कलेक्ट किए।

-तीसरे नंबर पर 4247 प्लास्टिक के पीस जमा करने वाली सीएनआई ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज की 12वीं कक्षा की नेहा रही।

कॉलोनियों को मिलेंगे पुरस्कार

समापन मौके पर स्वच्छ कॉलोनी पुरस्कारों की भी घोषणा की गई। कॉलोनियों में स्वच्छता अवेयनेस के उद्देश्य से चलाए गए कैंपेन में 30 कॉलोनियों ने पार्टिसिपेट किया। इसके लिए ऑन लाइन आवेदन किए गए थे। जिसके बाद डीएससीएल की ओर से निरीक्षण किया गया। कॉम्पिटीशन में तीन कॉलोनियों को फ‌र्स्ट, सेकेंड व थर्ड व 5 कॉलोनियों को सांत्वना पुरस्कार दिए जाने की घोषणा की गई। ये सभी पुरस्कार आगामी 9 नवंबर को राज्य स्थापना दिवस पर सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत के हाथों दिया जाएगा।

पुरस्कार के लिए नामित कॉलोनियां

-केवल विहार सहस्रधारा रोड-फ‌र्स्ट

-सीएसआईआर-आईआईपी मोहकमपुर-सेकेंड।

-सिद्धार्थ पैराडाइज अपार्टमेंट पंडितवाड़ी-थर्ड

-सांत्वना पुरस्कार में सीसीक्यूए-1 एस्टेट रेजिडेंशियल कॉलोनी, प‌र्ल्स पैराडाइज रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन, पुष्पांजलि अपस्केल लिविंग वेलफेयर सोसायटी, सैनिक कॉलोनी व मालसी विकास मंच।