- एग्जाम स्कीम में दो दर्जन से ज्यादा खामियां

- एग्जाम के दौरान चेंज करनी होगी स्कीम

- आरयू ने एरर फ्री स्कीम बनाने का किया था दावा

BAREILLY: एग्जाम शुरू होने से पहले आरयू के एक-एक दावों की पोल खुलती जा रही है। आरयू ने इस बार एरर फ्री स्कीम बनाने का दावा ठोका था। साथ ही यह भी कहा कि इस बार स्कीम चेंज नहीं की जाएगी और उसे फाइनल कर जारी कर दिया। लेकिन आरयू का यह दावा भी झूठ का पुलंदा निकला। एक अनुमान के मुताबिक स्कीम में करीब दो दर्जन से भी ज्यादा आपत्तियां हैं। एक-एक कर आपत्ति गिनाने पर आरयू के माथे पर भी बल आ गया। वह अब इसे छिपाने में लगा हुआ है, लेकिन एक बात तय है कि एग्जाम के दौरान आरयू को स्कीम में फेरबदल करना ही होगा। फिलहाल एग्जाम के शुरू में आरयू कोई फेरबदल ना कर अपनी फजीहत से बचना चाहता है।

Monday के बाद आता है Sunday

वैसे तो संडे के बाद मंडे आता है लेकिन आरयू के एग्जाम स्कीम पर नजर डालें तो मंडे के बाद संडे आता है। स्कीम में आरयू ने कई जगह ऐसी गलतियां की है। दरअसल एग्जाम के बीच में कई सब्जेक्ट्स के वाइवा भी हैं। वाइवा ज्यादातर संडे को ही कंडक्ट कराया जाता है। ऐसे में आरयू ने आंख मूंद कर हर वाइवा एग्जाम के आगे संडे मेंशन कर दिया है, जबकि डेट कुछ और है। ऐसे में आरयू को वाइवा की डेट चेंज करनी पड़ेगी।

Viva में नए subjects डाले

आरयू ने इस बार से एक नई परंपरा शुरू कर दी। उन सब्जेक्ट्स के भी वाइवा एग्जाम डिक्लेयर कर दिए जो अब तक होते ही नहीं थे। इनका वाइवा कराने का कोई रूल नहीं है और हो ही नहीं सकता। ड्राइंग व पेंटिंग, जियोग्राफी और डिफेंस स्टडीज में भी वाइवा कंडक्ट कराने की डेट डिक्लेयर की गई है। यही नहीं स्कीम में मैथ्स और स्टैटीस्टिक्स जैसे सब्जेक्ट के भी वाइवा की डेट दी गई है। आरयू को स्कीम में से इन सब्जेक्ट्स को हटाना पड़ेगा।

कई तरह की खामियां

एग्जाम स्कीम में ऐसी ही करीब दो दर्जन से ज्यादा खामियां हैं। एमएससी मैथ्स का सेकेंड पेपर कंडक्ट करने की डेट दी गई है लेकिन फ‌र्स्ट पेपर की डेट गायब है। वहीं एमए फाइनल इकोनॉमिक्स का पेपर कोड नम्बर क्708 का भी अता-पता नहीं है। इसके अलावा कई डेट्स पर ऐसे सब्जेक्ट्स के एग्जाम थोप दिए हैं, जिनमें स्टूडेंट्स की संख्या काफी ज्यादा है। बीसीबी में सबसे ज्यादा स्टूडेंट्स अपीयर होते हैं। ऐसे में बीसीबी इन डेट्स पर एग्जाम कंडक्ट कराने पर आपत्ति दर्ज कराने की तैयारी में है।