-घायलों की हालात गंभीर देख डेढ़ दर्जन बच्चों को मेरठ रेफर किया

-स्टेयरिंग फेल होने से हुआ यह हादसा

- परिजनों ने स्कूल प्रबंधन पर लापरवाही का आरोप लगाया, हंगामा

Sardhna: दौलतपुर गांव स्थित स्कूल से शुक्रवार दोपहर छुट्टी के बाद बच्चों को मोमन फरीदपुर गांव लेकर जा रही स्कूल बस पेड़ से टकराने के बाद पलट गई। हादसे में करीब दो दर्जन बच्चे गंभीर घायल हो गए। ग्रामीणों ने बस से किसी तरह बच्चों को निकाल कर सीएचसी पर भर्ती कराया। इस दौरान सीएचसी में भी अफरातफरी मच गई। प्राथमिक उपचार के बाद गंभीर हालत को देखते हुए करीब डेढ़ दर्जन बच्चों को मेरठ के अस्पताल रेफर कर दिया गया। चालक भी गंभीर घायल है। उसे भी मेरठ के अस्पताल में भर्ती कराया गया। स्कूल बस पलटने की सूचना से बच्चों के परिजनों में हड़कंप मच गया और आनन-फानन में सीएचसी पहुंचे परिजनों ने हादसे के लिए स्कूल प्रशासन को जिम्मेदार ठहराते हुए कार्रवाई की मांग की। हादसे की वजह स्टेयरिंग फेल होना बताया जा रहा है।

छुट्टी के बाद घर ले जा रही थी बस

सरधना के दौलतपुर गांव के निकट कैंब्रिज स्कूल है, जिसमें आसपास के कई गांवों के बच्चे शिक्षा ग्रहण करते है। शुक्रवार को स्कूल की छुट्टी होने के बाद मोमन फरीदपुर गांव के बच्चे स्कूल बस संख्या पीबी 10आर 9516 से अपने घर जा रहे थे। बस फरीदपुर गांव निवासी गुलशन पुत्र राजवीर चला रहा था। जलालपुर अक्खेपुर गांव के निकट पहुंचते ही स्कूल बस अनियंत्रित हो गई और पेड़ से भीषण टक्कर के बाद पलट गई। बच्चों की चीख-पुकार सुनकर आसपास के खेतों में काम रहे लोग व ग्रामीण मौके पर पहुंचे और बच्चों को बस से बाहर निकाला। पुलिस को सूचना देने के साथ ही कुछ ग्रामीण गंभीर रूप से घायल बच्चों को अपने निजी वाहनों में लेकर सरधना सीएचसी पहुंचे। कुछ बच्चों को निजी अस्पतालों में भी भर्ती कराया गया।

परिजनों में हड़कंप मचा

स्कूल बस पलटने की सूचना पर थाना पुलिस भी तत्काल मौके पर पहुंची और बच्चों को सीएचसी पहुंचाया। चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार करते हुए करीब डेढ़ दर्जन गंभीर घायल बच्चों को मेरठ के अस्पताल रेफर कर दिया। एसडीएम ईशा दुहन व सीओ ब्रिजेश कुमार भी सीएचसी पहुंचे और घायल बच्चों का हाल जाना। सीएमओ डॉ। रमेश चंद्रा ने सीएचसी पहुंचकर चिकित्सकों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। वहीं स्कूल बस पलट जाने की सूचना पर घायल बच्चों के परिजन भी सीएचसी पहुंचे तथा हादसे के लिए स्कूल प्रशासन को जिम्मेदार ठहराते हुए कार्रवाई की मांग की। समाचार लिखे जाने तक मामले में रिपोर्ट दर्ज नहीं हो सकी थी।

--------------------------------

ये बच्चे हुए हादसे में घायल

- हादसे में घायल सभी 23 बच्चे मोमन फरीदपुर गांव के थे। जिनमें शैली (12) पुत्री लोकेश, नेहा (8) पुत्री लोकेश, आर्यन (7) पुत्र जोगेंद्र, वंश (6) गुलाब, कोमल (5) पुत्री लोकेश, अंश (8) पुत्र संदीप, वंश (6) पुत्र संदीप, खुशी (10) पुत्री प्रदीप, अनिकेत (9) पुत्र गुलाब, सोहन (10) पुत्र जोगेंद्र, शानू (4) पुत्र संदीप, मनु (4) पुत्र सुंदर, प्राची (4) पुत्री संदीप, प्रिया (8) पुत्री श्रीओम, प्रशांत (7) पुत्र श्रीओम, प्रिंस (7) पुत्र सोनू, कार्तिक (8) पुत्र सोनू, खुशी (9) पुत्री दीपक, आकाश (14) पुत्र मनोज, निशा (4) पुत्री नीरज, हिमांशु (7) पुत्र गजेंद्र के अलावा पिनाथ व अंशु शामिल हैं।

स्कूल के पास नहीं है ट्रांसपोर्ट की सुविधा

कैंब्रिज पब्लिक स्कूल के पास ट्रांसपोर्ट सुविधा नहीं है। इस संबंध में जानकारी देते हुए एबीएसए उदित कुमार ने बताया कि

कैंब्रिज स्कूल के पास ट्रांसपोर्ट की सुविधा ही नहीं है। फिर बच्चों को किस तरह से स्कूल बस में घर पहुंचाया जा रहा था। इसकी जांच की जाएगी और लापरवाही करने वाले स्कूल प्रशासन के खिलाफ कार्रवाई कराई जाएगी। कोतवाल सुधीर कुमार ने भी बताया कि बच्चों को डग्गामार वाहन से घर पहुंचाया जा रहा था जिस कारण हादसा हुआ है। जांच कराकर स्कूल प्रबंध तंत्र के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।