93 स्कूली वाहनों पर लगा जुर्माना प्रवर्तन दल के अभियान में

50 प्रतिशत से भी कम बसें फिटनेस जांच शिविर में हुई उपस्थित

536 वाहनों का ही सिर्फ हो सका फिजीकल वेरिफिकेशन

8 और 15 अप्रैल को साकेत आईटीआई मैदान में आयोजित किया गया था फिटेनस शिविर

1302 स्कूली वाहन जिले में रजिस्टर्ड

625 स्कूली वाहन सिर्फ फिटनेस जांच के लिए पहुंचे।

89 अनफिट वाहनों को एक सप्ताह का समय देकर वापस भेजा गया।

536 वाहनों को ही सिर्फ फिट करार दिया

53 वाहनों का चालान किया गया है मई में अभी तक

Meerut। स्कूली बच्चों की सुरक्षा के लिए गत माह डीएम के आदेश पर स्कूली वाहनों की फिटनेस जांच का दो दिवसीय विशेष शिविर आयोजित किया गया था। इस जांच शिविर में शत प्रतिशत स्कूलों के वाहनों की फिजीकल जांच होनी थी, लेकिन सख्त आदेश के बावजूद भी 50 प्रतिशत से भी कम वाहनों की फिटनेस जांच हुई। अधिकतर स्कूल संचालकों ने अपने अनफिट वाहनों को जांच शिविर में भेजा ही नही। अब आरटीओ प्रवर्तन दल ने ऑन रोड अभियान चलाकर अनफिट स्कूली वाहनों की धरपकड़ शुरु की हुई है।

93 स्कूली वाहनों पर हुई कार्रवाई

निर्धारित समय में फिटनेस जांच ना कराने वाले अनफिट वाहनों की धरपकड़ के लिए आरटीओ प्रवर्तन दल ने गत माह 16 अप्रैल से अभियान शुरु किया था। इस अभियान के तहत 16 अप्रैल से 4 मई तक मानकों का उल्लंघन कर संचालन करने वाले 93 स्कूली वाहनों का चालान काटा कर जुर्माना वसूला गया। मई में अभी तक 53 वाहनों का चालान हुआ। चालान के साथ ही स्कूल संचालकों से मानक पूरे कर संचालन करने का शपथ पत्र लिया गया।

स्कूली वाहनों में किसी प्रकार के मानक का उल्लंघन करने की छूट नही दी जाएगी। कागजात से लेकर वाहनों के सुरक्षा संबंधी सभी मानक पूरे करने होंगे। यह अभियान लगातार जारी रहेगा।

ओपी सिंह, आरटीओ, प्रवर्तन