- एमडी कान्वेंट स्कूल में पढ़ती है दिव्यांशी

- मानवाधिकार आयोग तक पहुंचेगी शिकायत

GORAKHPUR: नर्सरी स्कूलों में मनमानी पर अंकुश नहीं लग पा रही है। सिविल लाइंस स्थित एमडी कान्वेंट स्कूल में छठवीं की छात्रा की पिटाई का मामला सामने आया है। हिंदी की टीचर की पिटाई से छात्रा की आंखों पर बन आई। टीचर की हरकत से छात्रा सदमे में चली गई है। बेटी की हालत से परेशान पैरेंट्स ने टीचर के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। स्कूल प्रशासन ने कोई कदम नहीं उठाया तो पैरेंट्स ने कमिश्नर, डीएम, डीआईओएस सहित अन्य अफसरों से शिकायत करके अपनी पीड़ा बताई। स्कूल के डायरेक्टर ने कहा कि प्रिंसिपल ने दोषी टीचर को हटा दिया है। पैरेंट्स से टीचर ने माफी भी मांगी है।

मानवाधिकार आयोग से की गई शिकायत

कोतवाली एरिया के माया बाजार, दक्षिणी फाटक निवासी बजरंगी लाल जायसवाल की बेटी दिव्यांशी एमडी कान्वेंट स्कूल में छठवीं की छात्रा है। बजरंगी ने आरोप लगाया कि क्7 दिसंबर को हिंदी की टीचर किरन सिंह ने दिव्यांशी को पीटा। बाल पकड़कर खींचा और चेहरे, आंख पर चोट पहुंचाई। घर पहुंचने पर छात्रा का उपचार कराया गया। छात्रा ने बताया कि टीचर ने जानबूझकर उसका उत्पीड़न किया। बजरंगी ने आरोप लगाया कि शिकायत करने पर स्कूल प्रशासन ने कार्रवाई नहीं की। आरोप है कि टीचर के पक्ष में मामले को लगातार टालते रहे। बजरंगी ने इसकी शिकायत कमिश्नर, डीएम, डीआईओएस के साथ मानवाधिकार को पत्र भेज कर किया। पैरेंट्स ने कहा कि स्कूल में चोट लगने पर छात्रा को प्राथमिक उपचार भी नहीं दिया गया। इसके संबंध में पैरेंट्स को भी तत्काल कोई सूचना नहीं दी गई। यह घोर उपेक्षा और उदासीनता का मामला है।

छात्रा के पैरेंट्स स्कूल आए थे। उन्होंने प्रिंसिपल से शिकायत दर्ज कराई। इस मामले में टीचर ने माफी भी मांगी। लेकिन उनकी हरकत को देखते हुए प्रिंसिपल ने हटा दिया। कार्रवाई से पैरेंट्स भी संतुष्ट होकर गए थे।

रमन शाही, डायरेक्टर, एमडी कान्वेंट स्कूल, सिविल लाइंस

मेरी बेटी के साथ बर्बर व्यवहार किया गया। चोट लगने से उसके आंख की रोशनी जा सकती थी। शिकायत करने पर स्कूल प्रशासन ने कोई गंभीरता नहीं दिखाई। चोट लगने पर छात्रा का उपचार तक नहीं कराया गया।

बजरंगी लाल, पीडि़त छात्रा के पिता