- एक स्कूल में कागजों में गड़बड़ी मिली तो दूसरे में दीवारों पर मूत्र विसर्जन

- कस्तूरबा इंटर कॉलेज और जीआईसी में किया निरीक्षण

BAREILLY:

यूपी बोर्ड एग्जाम की तैयारियों का जायजा लेने के लिए मंडे को डीआईओएस ने कस्तूरबा बालिका इंटर कॉलेज में औचक निरीक्षण कर लिया। स्कूल में नामांकन के मुकाबले स्टूडेंट्स की उपस्थिति कम मिली। प्रजेंट रजिस्टर में नियमित उपस्थिति दर्ज नहीं मिली। इस पर डीआईओएस ने प्रिंसिपल को तलब कर लिया, संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर डीआइओएस ने प्रिंसिपल को जमकर फटकार लगाई और स्टूडेंट्स की 100 परसेंट उपस्थिति के आदेश दिए। साथ ही डेली अटेंडेंस लगवाने के बाद उन्हें चेक करके रिपोर्ट सौंपने के आदेश दिए।

वीक स्टूडेंट्स को एक्स्ट्रा क्लास

वहीं दूसरी ओर अभी तक प्री बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट नहीं देने पर भी नाराजगी जताई। चेतावनी दी कि यदि दस जनवरी तक रिजल्ट जारी नही किए तो कार्रवाई की जाएगी। पढ़ाई में कमजोर छात्राओं के लिए एक्स्ट्रा क्लास लगाने के भी निर्देश दिए।

छत पर उगे पेड़, मरम्मत के निर्देश

डीआइओएस ने निरीक्षण के दौरान देखा कि स्कूल की छत पर पेड़ उगे हैं, जिनकी जडे़ं दीवारों तक में प्रवेश कर रही हैं। बरसात में छत टपकती है। इससे हादसा होने का अंदेशा देख प्रबंध को छत की मरम्मत या निर्माण कराने तथा निर्माणाधीन शौचालय को जल्द पूरा कराने के निर्देश दिए।

जीआईसी के गेट पर ही नशीले पदार्थ की दुकानें

कस्तूरबा इंटर कालेज के निरीक्षण से लौटते हुए डीआईओएस की नजर राजकीय इंटर कॉलेज के बाहर लगी नशीले पदार्थो की दुकानों पर पड़ी तो वहीं गाड़ी रुकवाकर जीआईसी प्रिंसिपल को फोन किया। पता चला कि वह आज छुट्टी पर हैं और उनका चार्ज उप प्रधानाचार्य डॉ। अवनीश संभाल रहे है। डीआईओएस के निरीक्षण के समय स्कूल के सहायक अध्यापक सुभाष चंद्र डोभाल मौके पर मौजूद थे। उन्होने बताया कि इन दुकानदारों को कई बार चेतावनी दी जा चुकी है, लेकिन कोई भी दुकान हटाने को तैयार नहीं है। इस पर डीआईओएस ने नगर निगम और पुलिस को सूचित करने के निर्देश दिए। इसके बाद डीआईआएस कॉलेज के अंदर बढ़े तो मेन गेट की दीवारों पर ही लोगों ने मूत्र विसर्जन की जगह बना ली थी, जिसे सुधारने और रोकने के लिए डीआईओएस ने स्कूल प्रशासन को तीन दिनों का समय दिया और फोटो सहित रिपोर्ट भी मांगी है।