-स्कूली वाहनों पर पुलिस रखेगी निगरानी, स्कूलों को भी भेजा जायेगा वॉर्निग नोटिस

PRAYAGRAJ: स्कूल बसों में छात्रों की सुरक्षा दांव पर है। चालक स्कूल वाहनों में क्षमता से अधिक विद्यार्थियों को बैठा रहे हैं। इस बात की शिकायत पुलिस अफसरों तक पहुंची है। मामले को संज्ञान लेते हुए एसएसपी ने निगरानी के निर्देश दिए हैं। इस पर अमल हुआ तो स्कूल वाहनों की भी पुलिस निगरानी करेगी। जिस भी वाहन में क्षमता से अधिक छात्र मिलेंगे, उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए सीधे चालक व वाहन मालिक को जिम्मेदार ठहराया जाएगा।

ध्यान नहीं देता स्कूल प्रशासन

सिटी के सभी स्कूलों में स्टूडेंट्स को लाने व ले जाने के लिए वाहन की व्यवस्था है। स्कूल संचालक इन वाहनों की व्यवस्था बाहर से करते हैं। बाहरी लोगों की गाडि़यां वे अपने स्कूल से अटैच कर लेते हैं। इसके बाद प्रति छात्र उन्हें चार्ज दिए जाते हैं। वाहन चालक व मालिक पैसे की चाह में क्षमता से अधिक छात्रों को बैठा लेते हैं। कुछ वाहन मालिक तो गाडि़यों में निर्धारित सीट से ज्यादा सीट लगा लेते हैं। उनकी सुरक्षा भी पूरे रास्ते दांव पर होती है। ऐसे में यदि किसी भी वाहन का एक्सीडेंट हो जाय तो हालात का अंदाजा लगा पाना मुश्किल होगा। इस बात की शिकायत कुछ लोगों ने एसएसपी से की है। मामले को संज्ञान में लेते हुए एसएसपी ने ओवर लोड वाहनों की निगरानी के निर्देश दिए हैं। कहा गया है कि स्कूल के वाहनों की भी चेकिंग की जाय। यदि सीट से अधिक वाहन में छात्रों की संख्या मिले तो सीधे चालक व उसके मालिक के खिलाफ कार्रवाई की जाय। संबंधित थाने से स्कूल को भी इस बात के लिए वार्निग लेटर भेजे जायेंगे।

बाक्स

गार्जियन को भी करेंगे सतर्क

- स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावक भी सतर्क किए जाएंगे।

- उन्हें बच्चों की सुरक्षा को लेकर स्कूल में ही अवेयर किया जाएगा

- पुलिस बताएगी कि वह स्कूल वाहनों में बैठे अपने बच्चों की स्थिति पर गौर करें।

- क्षमता से अधिक वाहन में बैठाए गए बच्चों की सूचना संबंधित थाने को दें।

- अभिभावकों की शिकायत या सूचना पर थाने की पुलिस एक्शन लेगी।

- शिकायत के बावजूद कार्रवाई न होने पर वे पुलिस अधिकारियों को बताएं

- थाने में तैनात पुलिस पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी

वर्जन

स्कूली वाहनों के खिलाफ ओवर लोडिंग में पहले भी कार्रवाई की जाती रही है। प्राप्त निर्देश पर इसे सख्ती से लागू कराया जाएगा।

बृजेश श्रीवास्तव, एसपी सिटी