-बीएसए के बाद सीडीओ ने स्कूलों के खिलाफ उठाया कदम

- दर्ज होगा केस, एक लाख रुपए प्रतिदिन का लगेगा जुर्माना

- 3 दिनों के अंदर सभी स्कूलों की तैयार की जाएगी सूची

BAREILLY:

बिना मान्यता चल रहे स्कूलों पर शिकंजा कसता जा रहा है. बीएसए के बाद सीडीओ ने ऐसे स्कूलों को बंद कराने के लिए सख्त आदेश दिए हैं. वेडनसडे को शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक में सीडीओ ने आदेश दिया कि जिले में मान्यता के बिना अवैध रूप से चल रहे सभी स्कूलों को तीन दिन के अंदर चिह्नित कर बंद करने के लिए लास्ट नोटिस दिया जाए.

हर दिन एक लाख रुपए जुर्माना

सीडीओ ने कहा कि एक बार लास्ट नोटिस जारी करने के दो दिन के बाद सभी एबीआरसी, एनपीआरसी और खंड शिक्षा अधिकारियों की टीम इन स्कूलों का निरीक्षण करेगी. यदि नोटिस के बाद भी स्कूल चलते मिले या स्कूलों में अवैध क्लास लगते मिली तो स्कूल पर हर दिन एक लाख रुपए जुर्माना लगाया जाएगा. कमिश्नर ने कहा कि स्कूल से जुर्माने की राशि को वसूलने के लिए संबधित तहसीलदार को सूचित किया जाए. यदि इसके बाबजूद 7 दिन तक स्कूल चलता रहा तो उन पर एफआईआर कराई जाए.

पहले चरण में 128 को नोटिस

जिले में पहले चरण में बिना मान्यता चल रहे 128 स्कूलों को नोटिस जारी करके कार्रवाई की जाएगी. इसके बाद सभी ग्राम पंचायत के प्रधान से शपथ पत्र लिया जाएगा कि उनके गांव में सूची में शामिल स्कूलों के अतिरिक्त अन्य और कोई गैर मान्यता प्राप्त स्कूल नहीं चल रहा है, जिसकी जानकारी दूसरे विभागों से भी कराई जाएगी.