- सीबीएसई बोर्ड एग्जाम के बाद स्कूल खोलने की कर रहा तैयारी

LUCKNOW (27 May):

सीबीएसई और आईसीएसई से संबद्ध स्कूल जुलाई से खुलने की उम्मीद है। स्कूलों में ऑड-इवेन पैटर्न पर स्टूडेंट्स को बुलाया जा सकता है। स्कूल 15 जुलाई को बोर्ड एग्जाम खत्म होने के बाद ही खुल सकते हैं। इसके लिए सीबीएसई हर राज्य और जिलों के स्कूलों के एरिया की जानकारी जुटा रहा है। बोर्ड ग्रीन जोन में आने वाले स्कूलों को खोलने की परमिशन दे सकता है। ऑड-इवेन पैटर्न स्टूडेंट के रोल नंबर से तय किया जाएगा।

सप्ताह में तीन दिन आना होगा स्कूल

इस व्यवस्था में स्टूडेंट को सप्ताह में तीन दिन स्कूल आना होगा और बाकी दिन ऑनलाइन क्लास से जुड़ना होगा। बोर्ड स्कूल खुलने पर समय से कोर्स पूरा कराने पर मंथन करेगा। शनिवार के हाफ डे को बढ़ाकर फुल डे कर दिया जाएगा। इसके लिए टीचर्स ने एकेडमिक इवेंट को कम करके पढ़ाई पर ही फोकस करने पर सहमति दी है। वहीं कुछ दिनों तक स्कूल प्रेयर को भी बंद किया जाएगा।

बंद रहेगी कैंटीन

इस दौरान स्कूल प्रबंधन स्कूल की कैंटीन को बंद रख सकते हैं, वहीं उन्हें एक सीट पर एक ही बच्चे को बैठाना होगा। यह भी तय किया गया है कि पैरेंट्स से अपील की जाएगी कि वे अपने बच्चों को खुद स्कूल आकर छोड़ें और ले जाएं। वहीं स्कूल में होने वाले सामूहिक खेलों पर भी कुछ दिन रोक लगाई जा सकती है।

बोर्ड कुछ गाइडलाइन के साथ स्कूल खोलने की अनुमति दे सकता है। इस पर सभी स्कूलों से जानकारी और सुझाव मांगे गए हैं। जुलाई में बोर्ड एग्जाम खत्म होने के बाद नई गाइडलाइन जारी होने की उम्मीद है।

डॉ। जावेद आलम खान, सिटी कोआर्डिनेटर, सीबीएसई