अब स्कूलों के स्टाफ रूम में नहीं लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

निजता के अधिकार पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कैंसिल हुआ आदेश

ALLAHABAD: स्कूलों के स्टाफ रूम में टीचर्स की निजता अब पूरी तरह गोपनीय रहेगी। अब उनके अधिकारों का हनन नहीं होगा। क्योकि स्कूलों के स्टाफ रूम में सीसीटीवी कैमरा लगाने का आदेश डीआईओएस ने मंगलवार को वापस ले लिया। सीसीटीवी कैमरे अब सिर्फ क्लासेस में ही लगेंगे। सुप्रीम कोर्ट द्वारा निजता के अधिकार को मौलिक अधिकार में शामिल करने के आदेश के बाद डीआईओएस के निर्णय से टीचर्स ने राहत की सांस ली है।

आदेश का कर रहे थे विरोध

स्कूलों में सीसीटीवी लगाने के निर्देश के बाद स्टाफ रूप में भी सीसीटीवी कैमरा लगाने की तैयारी थी। इसका टीचर्स विरोध कर रहे थे। माध्यमिक शिक्षक संघ के नेतृत्व में संघ के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य डॉ। शैलेश कुमार पाण्डेय ने डीआईओएस को मांग पत्र देकर स्टाफ रूम में सीसीटीवी की व्यवस्था कैंसिल करने की मांग की थी। उनका कहना था कि ग‌र्ल्स और ब्वायज कालेज के स्टाफ रूप में टीचर्स विभिन्न कार्य करते हैं। ऐसे में उन पर कैमरे के जरिए नजर रखना गलत है। यह उनके निजता के अधिकार का हनन है।

स्टाफ रूम में सीसीटीवी कैमरा नहीं लगाने और जहां लगे हैं वहां से हटाने के आदेश का सभी टीचर्स स्वागत करते हैं।

डॉ। शैलेश कुमार पाण्डेय

कार्यकारिणी सदस्य, माध्यमिक शिक्षक संघ

किसी भी स्कूल के स्टाफ रूम में सीसीटीवी कैमरा नहीं लगाने के निर्देश जारी किए गए हैं। जिन स्कूलों के स्टाफ रूम में पहले से सीसीटीवी कैमरा लगे थे, वहां से तत्काल हटाने का निर्देश दिया गया है।

आरएन विश्वकर्मा

डीआईओएस