- वाहनों की इंट्री बैन करने से रोड पर लग रहा वाहनों का जमावड़ा

- ट्रैफिक पुलिस ने जाम से निपटने के लिये बनाई रणनीति

LUCKNOW : छुट्टी के वक्त खासतौर पर हजरतगंज, गौतमपल्ली और गोमतीनगर इलाके में लगने वाले ट्रैफिक जाम से निजात दिलाने के लिये तैयार किया गया प्लान फेल होने से ट्रैफिक पुलिस की चुनौती बढ़ गई है। दरअसल, चार साल पहले जिला प्रशासन के निर्देश पर छुट्टी के वक्त स्कूलों द्वारा कैंपस में पार्क कराए जा रहे स्कूल वैन, बस और पेरेंट्स के वाहनों को कैंपस में ही पार्क करने के निर्देश दिए थे। लेकिन अब स्कूल्स ने वाहन पार्क कराने से इनकार कर दिया है। लिहाजा, सारे वाहन रोड पर पार्क होने से जाम की हालत बन रही है। हालांकि, जाम से निपटने के लिये ट्रैफिक पुलिस ने रणनीति बनाई है, पर वाहनों की संख्या और सड़कों की क्षमता को देखते हुए यह कोशिश कितनी सफल होगी, यह देखने वाली बात होगी।

पहले तैयार हो गये थे स्कूल

राजधानी के सबसे व्यस्त हजरतगंज, गौतमपल्ली और गौतमपल्ली इलाके में स्कूलों की छुट्टी के वक्त में जाम लगने से हालात बेकाबू हो जाते थे। इसी को देखते हुए चार साल पहले राजधानी के तत्कालीन डीएम राजशेखर ने स्कूलों से उनके यहां आने वाली स्कूल वैन, स्कूल बस और पेरेंट्स के व्हीकल्स को अपने कैंपस में पार्क कराने का निर्देश दिया था। जिला प्रशासन, ट्रैफिक पुलिस के बीच कई दौर की वार्ता के बाद स्कूलों ने अपने कैंपस में इन वाहनों को पार्क कराने की अनुमति दे दी।

वादे से स्कूलों ने किया किनारा

तीन साल तक यह व्यवस्था चलती रही और स्कूलों ने कैंपस में इन वाहनों को पार्क कराना जारी रखा। लिहाजा, लोगों को पूरे इलाके में छुट्टी के वक्त लगने वाले जाम से राहत मिली थी। साथ ही ट्रैफिक व सिविल पुलिस की भी मशक्कत कम हो गई थी। पर, बीते दिनों स्कूलों ने सिर्फ स्कूल के स्वामित्व वाली वैन्स, बस को ही कैंपस में इंट्री देने की बात कही। बाकी प्राइवेट वैन व बसों के लिये उन्होंने हाथ खड़े कर दिये। लिहाजा, इन स्कूलों के सामने वाहनों की कई-कई कतारें लगने लगीं और ट्रैफिक जाम के हालात बन गए। जब इस बारे में ट्रैफिक पुलिस ने डीआईओएस से स्कूलों पर दबाव बनाकर वाहनों को भीतर पार्क कराने की गुजारिश की तो पता चला स्कूलों की मान्यता के दौरान पार्किंग की शर्त न होने की वजह से उनकी ओर से भी कोई दिशानिर्देश जारी नहीं हो सकते।

बॉक्स

बनाई वैकल्पिक रणनीति

एसपी ट्रैफिक पूर्णेदु सिंह ने बताया कि इन हालात से निपटने के लिये ट्रैफिक पुलिस ने नई रणनीति बनाई है। इसके तहत छुट्टी के वक्त इन स्कूलों में आने वाले वाहनों को संभालने के लिये स्टाफ की तैनाती में इजाफा किया गया है। इसके अलावा वैकल्पिक इंतजामों पर भी ध्यान दिया जा रहा है। मसलन, लॉरेटो कॉन्वेंट कॉलेज में आने वाले वाहनों को वीवीआईपी गेस्ट हाउस रोड के बजाय विक्रमादित्य मार्ग पर पार्क कराया जा रहा है। इसी तरह सेंट फ्रांसिस कॉलेज के सामने छुट्टी के वक्त 15 मिनट के लिये आम ट्रैफिक को रोक दिया जाता है। गोमतीनगर स्थित जयपुरिया स्कूल के सामने पार्क होने वाले वाहनों को यू टर्न लेने की मनाही है। अब वे वाहन आईजी ऑफिस से बाएं मुड़कर वापस अपने गंतव्य की ओर जाने की परमीशन दी गई है।

वर्जन

छुट्टी के वक्त जाम से निपटने के लिये ट्रैफिक पुलिस कई वैकल्पिक इंतजामों पर काम कर रही है। स्टाफ की तैनाती में भी इजाफा किया गया है।

- पूर्णेदु सिंह, एसपी ट्रैफिक

वेब लिंक

छुट्टी के समय स्कूल के बाहर लगने वाले जाम से छुटकारे के लिए क्या कदम उठाने चाहिए