- एसएनए के टॉप कलाकार देंगे स्कूलों में जाकर प्रस्तुति

- नई जनरेशन में क्लासिकल के प्रति लगाव बढ़ाने का होगा प्रयास

anuj.tandon@inext.co.in

LUCKNOW: नई जनरेशन में क्लासिकल गीत, संगीत, नृत्य और वादन के प्रति लगाव और झुकाव बढ़ाने को यूपी संगीत नाटक अकादमी अब स्कूलों का रूख करने जा रहा है। इसके तहत संस्थान से जुड़े हुये अलग-अलग विधाओं के छात्र विभिन्न स्कूलों में जाकर शास्त्रीय विधाओं की प्रस्तुतियां देंगे। वहीं प्रदेश स्तरीय शास्त्रीय प्रतियोगिता 2018-19 के विनर्स नवांकुर संगीत समारोह के तहत प्रस्तुति देंगे। यह जानकारी संस्थान के सचिव तरुण राज ने दी।

अलग-अलग स्कूलों में देंगे प्रस्तुति

सचिव तरुण राज ने बताया कि इससे पहले हम लोग राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के विनर्स का प्रोग्राम नवांकुर संस्थान में ही कराते थे, लेकिन उसको देखने ज्यादा लोग नहीं आते थे। ऐसे में छात्रों को भी निराशा होती थी। इसी को देखते हुये दिसंबर के पहले सप्ताह से स्कूलों में जाकर विनर्स प्रस्तुति देंगे। इसके लिए कई स्कूलों से सहमति मिल चुकी है। करीब 10-15 स्कूलों में प्रस्तुति देने की रूपरेखा तैयार की गई है। इसके तहत 27 विनर्स अलग-अलग जगहों पर प्रस्तुति देंगे।

शास्त्रीय विधा को प्रमोट करना मकसद

सचिव तरुण राज के अनुसार नई जनरेशन में शास्त्रीय विधा के प्रति ज्यादा लगाव नहीं है। वे वेस्टर्न गीत-संगीत को ज्यादा पसंद करते हैं। ऐसे में क्लासिकल को उसका पुराना स्वरूप लौटाने की कवायद के तहत संस्थान यह नई पहल करने जा रहा है ताकि स्कूली छात्र प्रस्तुति देने वाले विनर्स को देखकर मोटिवेट हो सकें। इसके साथ स्कूली छात्र इन विनर्स से बातचीत कर अपनी शंकाएं भी दूर सकेंगे ताकि ज्यादा से ज्यादा बच्चों को शास्त्रीय गीत-संगीत व नृत्य के लिए प्रेरित किया जा सके।

नवांकुर में तीन ग्रुप के तहत प्रस्तुति

एसएनए हर साल संभागीय शास्त्रीय संगीत प्रतियोगिता का आयोजन करता है। प्रतियोगिता तीन वर्ग बाल (8-15), किशोर(15-22) व युवा वर्ग(22-30) में होती है। इसके बाद विनर्स के बीच प्रादेशिक शास्त्रीय संगीत का मुकाबला होता है, जिसके विनर्स को नवांकुर के तहत मंच पर प्रस्तुति देने का अवसर दिया जाता है।

कोट

नवांकुर के विनर्स अलग-अलग स्कूलों में प्रस्तुति देने जाएंगे। ताकि स्कूली छात्रों में भी शास्त्रीय संगीत के प्रति लगाव बढ़ सके।

- तरुण राज, सचिव एसएनए