-रेरा के मानकों का होगा परीक्षण, मानक पूरे न मिलने पर एमडीए लेगा गु्रप हाउसिंग को अंडर में

-जरूरी निर्माण कर आवंटियों को सौंपे जाएंगे फ्लैट्स, प्राइवेट गु्रप हाउसिंग पर आफत

अखिल कुमार

आई एक्सक्लूसिव

मेरठ: आधे-अधूरे गु्रप हाउसिंग प्रोजेक्ट को एमडीए जब्त करेगा और डेवलपमेंट कर आवंटी को सौंपेगा। कमिश्नर डॉ। प्रभात कुमार के इस फैसले से दागी रीयल एस्टेट कारोबारियों पर शिकंजा कसेगा। कमिश्नर के निर्देश पर आधे-अधूरे गु्रप हाउसिंग प्रोजेक्ट को शार्ट लिस्ट किया जा रहा है।

एमडीए जब्त करेगा प्रोजेक्ट

कमिश्नर ने बताया कि रीयल एस्टेट रेगुलेटरी ऑथारिटी (रेरा) के मानकों पर फिट नहीं बैठने वाले रीयल एस्टेट कारोबारियों को अब कार्रवाई की जद में लाया जाएगा। मेरठ समेत मंडल के विभिन्न जनपदों में आधे-अधूरे पड़े प्रोजेक्ट्स को सबसे पहले हिट लिस्ट में शामिल किया गया है। कमिश्नर की योजना है कि इन हाउसिंग प्रोजेक्ट एमडीए कब्जे में लेगा और आवंटियों से बातचीत कर बचे हुई किश्तों से डेवलेप कराकर पजेशन देगा। कमिश्नर ने बताया कि ऐसे गु्रप हाउसिंग प्रोजेक्ट को शार्ट लिस्ट करने का काम शुरू हो गया है जो आधे-अधूरे बने हैं। नोएडा में प्रदेश सरकार के नेतृत्व में आवंटियों को राहत दी जा रही है तो वहीं मेरठ में जोनवार सर्वे कर एक सप्ताह में रिपोर्ट देनी होगी।

कई प्रोजेक्ट आधे-अधूरे

एमडीए सचिव राजकुमार ने बताया कि कमिश्नर के निर्देश पर जोनवार ऐसे गु्रप हाउसिंग प्रोजेक्ट को चिह्नित करने का काम शुरू किया जा रहा है जो आधे-अधूरे पड़े हैं। रेरा की गाइडलाइन को फालो करते हुए पहले इन प्रोजेक्ट्स के मालिकान को नोटिस जारी किया जाएगा। तय समय सीमा में प्रोजेक्ट को कम्प्लीट कर पजेशन नहीं दिया तो उसे जब्त कर लिया जाएगा। सभी 4 जोनल अधिकारियों को एक सप्ताह में सर्वे कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए गए हैं।

इनसेट

दीपक तले अंधेरा

बेशक कमिश्नर का यह प्रयास प्राइवेट कॉलोनाइजर और रीयल एस्टेट कारोबारियों पर शिकंजा कसने का काम करेगा किंतु आवंटियों के साथ धोखाधड़ी में एमडीए भी पीछे नहीं है। प्राधिकरण के 12 हाउसिंग प्रोजेक्ट में हजारों आवंटी रकम जमा करने के बाद भी कब्जे के लिए भटक रहे हैं। कमिश्नर ने पिछले दिनों एमडीए अधिकारियों से जबाव-तलब किया था साथ ही निर्देश दिए थे कि जल्द से जल्द बुनियादी सुविधाओं को बहाल कर आवंटी को फ्लैट-मकान पर कब्जा दिलाया जाए।

---

आवंटियों के साथ धोखाधड़ी करने वाले रीयल एस्टेट कारोबारियों के गु्रप हाउसिंग प्रोजेक्ट जब्त किए जाएंगे। आधे-अधूरे निर्माण को कम्प्लीट कर आवंटी को सौंपने की योजना भी है। एमडीए को निर्देश दिए गए हैं।

-डॉ। प्रभात कुमार, कमिश्नर, मेरठ