ईईसीएल व एलएंडटी ने मीटरों के सील टूटने का किया खुलासा

-कंपनी ने चीफ इंजीनियर व एसई को पत्र लिखकर मामले से कराया अवगत

GORAKHPUR: शहर के सहारा स्टेट, बिछिया, मोहद्दीपुर व रामजानकी नगर एरिया में स्मार्ट मीटर लगाने के दौरान एलएंडटी कंपनी को 156 घरों के बिजली मीटर की सील टूटी मिली। बिजली चोरी की आशंका में मीटर नहीं बदला गया। कंपनी की टीम ने चीफ इंजीनियर व शहर के एसई को पत्र लिखकर अवगत कराने के साथ ही दिशा-निर्देश मांगा है। अफसरों ने परीक्षण खंड के एसडीओ द्वारा मीटर की जांच करने के बाद ही स्मार्ट मीटर लगाने की रणनीति बनाई है।

ईईसीएल ने स्मार्ट बिजली मीटर लगाने के लिए एलएंडटी कंपनी को जिम्मेदारी सौंपी है। टीम ने सहारा स्टेट, बिछिया, मोहद्दीपुर व रामजानकी नगर में 1350 कनेक्शनों का सर्वे किया। इसके बाद स्मार्ट बिजली मीटर लगाने की कवायद शुरू की। इस दौरान सहारा स्टेट कॉलोनी के 66 घरों में लगे बिजली मीटर की सील टूटी मिली। साथ ही बिछिया कॉलोनी में 36 घरों में लगे बिजली मीटरों की सील टूटी मिली। इनमें से अधिकांश मीटरों के साथ छेड़छाड़ कर बिजली चोरी की आशंका कंपनी के प्रतिनिधियों ने जताई है। अफसरों ने परीक्षण खंड के एसडीओ को कंपनी की टीम के साथ लगाया है। एसडीओ संदिग्ध मीटरों की जांच करके अपनी रिपोर्ट देंगे।

वर्जन

स्मार्ट बिजली मीटर लगाने वाली कंपनी ने विभिन्न मोहल्लों के घरों में बिजली मीटर की सील टूटी होने की सूचना दी है। टीम के साथ परीक्षण खंड के एक एसडीओ को लगा दिया गया है। वह मीटर की मौके पर जांच कर बिजली चोरी की संभावना तलाशेंगे। वैसे भी बिजली मीटर की सील टूटने का मतलब यह नहीं है कि कंज्यूमर बिजली चोरी कर रहा है। घरों के बाहर लगे मीटर की सील कई बार पुरानी होने से भी टूट जाती है।

ई। यूसी वर्मा, एसई शहर