-दून के कई इलाकों में जमीन तलाश रहा है साडा

DEHRADUN: आम आदमी को सस्ता घर उपलब्ध कराने के लिए दून घाटी विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण (साडा) ने जमीन की तलाश शुरू कर दी है। साडा सचिव जीसी गुणवंत ने शनिवार को विकासनगर क्षेत्र में विभिन्न जमीनों का निरीक्षण किया।

ख्00 बीघा भूमि की जरूरत

साडा सचिव गुणवंत के अनुसार प्राधिकरण के पास लैंड बैंक नहीं है, लिहाजा निजी जमीनों को खरीदने का प्रयास चल रहा है। इसके लिए विकासनगर, सहसपुर, हरबर्टपुर, डोईवाला क्षेत्रों में जमीनों की तलाश की जा रही है। साडा को पांच बीघा से लेकर ख्00 बीघा तक क्षेत्रफल की भूमि की जरूरत है। जो भी जमीनें आवासीय परियोजना के लिए उपयुक्त पाई जाएंगी, उनके स्वामित्व वाले लोगों से बात की जाएगी और मोलभाव कर जमीनें खरीदी जाएंगी। इसके अलावा साडा सचिव ने कहा कि सरकार से मांग की जाएगी कि मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण (एमडीडीए) व उत्तराखंड आवास एवं नगर विकास प्राधिकरण (उडा) की तरह उन्हें भी लैंड पूलिंग पॉलिसी के तहत जमीन खरीदने की अनुमति प्रदान की जाए। ऐसा करने पर जमीनें खरीदने में न सिर्फ आसानी होगी, बल्कि लैंड पूलिंग पॉलिसी के तहत जमीन बेचने वाले लोगों को उचित राशि और विकसित आवासीय भूखंड भी प्राप्त हो सकेंगे।

साडा क्षेत्र में जमीन खरीदने का सही अवसर

साडा क्षेत्र में एमडीडीए क्षेत्र की तरह जमीनों का अभाव नहीं हैं। इस क्षेत्र में अभी भी काफी जमीनें खाली पड़ी हैं और सस्ते घर बनाने की दिशा में वर्तमान में जमीनें खरीदी जा सकती हैं। इस काम में विलंब होने पर बाद में लैंड बैंक बनाने पर कई अड़चनें सामने आ सकती हैं।