जेईई एडवांस में सेकेंड स्टेट टॉपर रहे आकाश दत्ता ने सेहत व फिटनेस का रखा ख्याल

>RANCHI: जेईई एडवांस में सेकेंड स्टेट टॉपर रहे आकाश कुमार दत्ता ने अपनी मेहनत के बदौलत सबको पीछे छोड़ दिया है। एआईआर रैंक क्ब्क्वां हासिल करने वाले जमशेदपुर के भालूबासा के आकाश ने इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत के साथ कई मामलों में सर्तकता भी बरती। आकाश ने पिछले दो सालों से सिर्फ पढ़ाई के लिए खुद को फिट एंड फाइन रखने की ठानी। इसके लिए इस बीच न जंक फूड को हाथ लगाया और न फेसबुक किया। दोस्तों और फैकल्टी के साथ सिर्फ पढ़ाई की ही बात की। सोल्यूशन पर डिस्कस किया। आज जहां हर बच्चे के हाथ में स्मार्ट फोन है, वहीं आकाश के पास न तो कोई फोन है न ही वह व्हाट्स एप्प करते हैं। सोशल साइट्स वो वेब के जरिए ही यूज करते हैं।

आकाश बताते हैं कि सेहत सही रहने से एनर्जी और फिटनेस बरकरार रहता है यहीं वजह थी कि जंक फूड नहीं खाने के साथ मॉर्निग में खेलते जरूर थे। सुबह-सुबह रिफ्रेशमेंट हो जाने के बाद पूरे दिन पढ़ाई में मन लगता था। आकाश ने जमशेदपुर पब्लिक स्कूल से अपनी टेंथ और ट्वेल्थ की पढ़ाई की है, टेंथ में उसे क्0 सीजीपीए और ट्वेल्थ में 9भ् परसेंट मा‌र्क्स आए हैं।

पढ़ाई में जोश व डिवोशन जरूरी

आकाश ने बताया कि उनके पिता मिहिर दत्ता का सिद्धगोड़ा में अपना बिजनेस हैं वहीं मां रूमा दत्ता हाउस वाइफ है। बड़ी बहन प्रियंका दत्ता भुवनेश्वर में बीटेक फोर्थ इयर में पढ़ाई कर रही है। छोटे से परिवार में हर वक्त पढ़ाई का ही माहौल रहा। वहीं वो फैमिली बिजनेस से हटकर कुछ और करना चाहते थे जिसकी वजह से आईआईटी को चूना। आकाश अपनी पढ़ाई की स्ट्रेट्जी को शेयर करते हुए बताते हैं कि पढ़ाई में एक जोश की जरूरत है। वहीं, कमिटमेंट और डिवोशन भी चाहिए। इसके अलावा कॉम्पटीशन को न भूलें।