- बोर्ड एग्जाम को लेकर डीएम ने कसी कमर, अधिकारियों को दिए निर्देश

LUCKNOW: 18 फरवरी से होने वाले यूपी बोर्ड एग्जाम को देखते हुए प्रशासन ने कमर कस ली है। डीएम अभिषेक प्रकाश ने गुरुवार को संबंधित अधिकारियों संग बैठक की और जरूरी निर्देश दिए। राजधानी में नकलविहीन एग्जाम कराने को लेकर डीएम ने अधिकारियों को दो दिन का समय देते हुए कहा कि वे राजधानी के सभी सेंटर्स की जांच कर शनिवार तक रिपोर्ट दें। उन्होंने सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट को डेली एग्जाम सेंटर्स का निरीक्षण करने का निर्देश दिया। बैठक नें अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमरपाल सिंह, डीआईओएस मुकेश सिंह व अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

कैमरों की होगी जांच

डीएम ने बोर्ड एग्जाम नकलविहीन, पारदर्शी व शांतिपूर्ण ढंग से पूर्ण कराने की बात कही। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि सेंटर्स पर बच्चों के बैठने, पानी, कमरों में रोशनी व टॉयलेट आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करें। डीएम ने बताया कि इस बार सेंटर्स पर लगे सीसीटीवी कैमरों की लाइव स्ट्रीमिंग से मॉनिटरिंग की जाएगी। इसको देखते हुए सभी केंद्र व्यवस्थापक अपने-अपने केंद्रों में कैमरों को जांच कर रिपोर्ट दें।

तैयारियां पूरी होने पर दें प्रमाणपत्र

सभी केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिया गया कि शनिवार तक सेंटर पर सभी तैयारी पूरी होने का प्रमाणपत्र उपलब्ध कराएं। छात्रों की समय से इंट्री कराई जाए और आवश्यकता पड़ने पर दो लाइन लगा कर इंट्री कराई जाए। सेंटर में किसी भी प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस व मोबाइल न ले जाने के भी निर्देश दिए गए हैं।

बाक्स

पुलिस की निगरानी में होंगे एग्जाम

डीएम ने बताया गया कि जनपद में 112 सेंटर बनाए गए हैं। इसमें सामान्य केंद्र पर एक उपनिरीक्षक, एक पुरुष कांस्टेबल और एक महिला कांस्टेबल की नियुक्ति की गई है। संवेदनशील केंद्रों पर एक-एक अतिरिक्त कांस्टेबल व अतिसंवेदनशील केंद्रों पर चार कांस्टेबलों की नियुक्ति की गई है। छह सचल दस्ते भी बनाए गए हैं। एग्जाम शुरू होने से आधा घंटा पहले और समाप्त होने के आधा घंटा बाद तक पीआरबी का मूवमेंट बढ़ाया जाएगा।