- प्लेटफार्म नंबर-1 पर लगेज स्कैन करने और मेटल डिटेक्टकर से गुजारने के बाद ही दी गई एंट्री

-अवैध एंट्री गेट पर लगाया गया ताला, रिजर्वेशन काउंटर के साइड के एंट्री गेट पर जीआरपी ने की चेकिंग

-10 हजार पैसेंजर्स लगभग जंक्शन पर डेली आते-जाते हैं।

बरेली : फ्राइडे को दैनिक जागरण आईनेक्स्ट में न्यूज पब्लिश होने के बाद सैटरडे को एडीजी ने जंक्शन पर सुरक्षा चौकसी बढ़ा दी। अवैध एंट्री गेट पर ताला लगा दिया गया, जिससे सुभाष नगर से स्टेशन के दूसरे साइड जाने वाले लोग सीधे निकल गए। साथ ही प्लेटफार्म नंबर-1 पर लगेज स्कैन होने और मेटल डिक्टेक्टर से गुजरने के बाद ही पैसेंजर्स को एंट्री दी गई। वहीं रिजर्वेशन के बगल वाले एंट्री गेट पर जीआरपी के जवान तैनात रहे। वहां पर भी लोगों को मेटल डिक्टेक्टर से गुजरने के बाद ही एंट्री दी गई।

सबका सामान किया चेक

प्लेटफार्म नंबर एक पर दो गेट लगे हुए है। सैटरडे को एक गेट बंद कर दिया गया। दूसरे गेट पर आने वाले पैसेंजर्स का लगेज स्कैन किया जा रहा था। वहीं मेटल डिटेक्टर भी लगा था, जिससे पैसेंजर्स की चेकिंग की जा रही थी। वहीं प्लेटफार्म से बाहर जाने वाले पैसेंजर्स को मेटल डिटेक्टर के बगल से निकाला रहा था। इस दौरान पुलिस फोर्स भी तैनात थी जो मेटल डिटेक्टर से पैसेंजर्स की चेकिंग कर रही थी।

रिजर्वेशन गेट पर चौकसी

रिजर्वेशन के साइड वाले गेट से आने जाने वाले पैसेंजर्स को मेटल डिटेक्टर से गुजरने के बाद ही प्लेटफॉर्म पर एंट्री मिली। वहीं अंदर से पैसेंजर्स पर भी नजर रखी गई। इस दौरान जीआरपी ने संदिग्ध लोगों से पूछताछ की और उनकी चेकिंग भी की।

अवैध गेट पर जड़ा ताला

सुभाष नगर से आने वाले लोग डेली अवैध गेट प्लेटफार्म नंबर 1 पर पहुंच जाते थे। जिस पर सैटरडे को ताला लगा दिया गया, जिससे वे सीधे बाहर निकल गए। वहीं दूसरे गेट से आने वाले लोगों को चेकिंग के बाद ही बाहर जाने को मिला।

संदिग्धों से की गई पूछताछ

जंक्शन पर प्लेटफॉर्म पर घूमने वाले संदिग्ध लोगों से पूछताछ की गई। साथ ही जगह-जगह जीआरपी के जवान तैनात रहे। वहीं बैक साइड के प्लेटफॉर्म पर भी पुलिस फोर्स तैनात रही। साथ ही जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे भी लगे हैं। कंट्रोल रूम से भी संदिग्धों पर नजर रखी गई।

यह है मामला

23 जुलाई को कथित आईएम आतंकी की तरफ से जंक्शन स्टेशन को बम से उड़ाने की धमकी दी गई थी। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम ने फ्राइडे को जब रियलिटी चेक किया तो पाया था कि मेटल डिटेक्टर और लगेज स्कैनर लगे होने के बाद भी लोग बिना चेकिंग कराए ही प्लेटफॉर्म में एंट्री ले रहे थे। वहीं फ्राइडे को एडीजी अविनाश चंद्र ने जब सुरक्षा व्यवस्था परखी तो उनका ध्यान भी अवैध गेटों से एंट्री करने पर पैसेंजर्स पर नहीं पड़ा सैटरडे को न्यूज पब्लिश होने के बाद जंक्शन के अवैध एंट्री को बंद किया गया। साथ ही पैसेंजर्स की चेकिंग भी की गई।

यह खामियां की गई दुरुस्त

-अवैध एंट्री गेट पर ताला लगाया गया।

-पैसेंजर्स को सघन तलाशी के बाद ही मिली एंट्री।

-अवैध एंट्री गेटों पर जीआरपी के जवान तैनात रहे।

-प्लेटफॉर्मो पर जीआरपी ने गश्त बढ़ाई।

-कंट्रोल रूम से संदिग्धों पर रखी गई नजर।

- बलवीर तोमर, आरपीएफ इंस्पेक्टर बरेली जंक्शन