- वॉच टावर पर पिस्टल लेकर चढ़ा बदमाश

- पुलिस-प्रशासनिक अफसरों लिया मौके जायजा

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र : गोरखपुर जेल बदमाशों के निशाने पर है। डिप्टी जेलर के घर में डकैती के बाद दूसरी सनसनीखेज वारदात हुई। जेल के वाच टावर पर चढ़कर बदमाश बंदी रक्षक की वर्दी उतरवा ले गया। चार थप्पड़ मारकर वह नकदी और मोबाइल भी ले गया। फ्राइडे नाइट करीब एक बजे हुई घटना की सूचना पर पुलिस प्रशासन के अफसर पहुंच गए। आईजी, डीआईजी, डीएम और एसएसपी ने मौका मुआयना किया। जेल की सुरक्षा बढ़ाने के साथ-साथ कई बातों पर चर्चा हुई।

दरवाजे के रास्ते टावर पर चढ़ा बदमाश

जेल में मानक से अधिक करीब 1240 बंदी है। मानक के अनुसार बंदियों की सुरक्षा के लिए 2 जेलर, 4 डिप्टी जेलर, 196 बंदी रक्षकों की तैनाती होनी चाहिए, लेकिन मंडलीय कारागार में महज एक जेलर, 2 डिप्टी जेलर, और 78 बंदी रक्षक है। टावर पर दो के बजाय एक बंदी रक्षक की ड्यूटी लग रही है। एक टावर पर बंदी रक्षक तो दूसरे होमगार्ड की तैनाती होती है। तीन साल पूर्व फैजाबाद निवासी देवेन्द्र प्रताप सिंह गोरखपुर आया। फ्राइडे नाइट उसकी ड्यूटी तीन नंबर वाच टावर पर थी। रात में करीब सवा एक बजे पिस्टल लिए एक युवक टावर पर चढ़ गया। मंकी कैप लगाए युवक ने बंदी रक्षक को असलहा सटा दिया। चार थप्पड़ मारकर उसकी वर्दी उतरवा कर बैग में भर ली। बदमाश ने देवेन्द्र का मर्डर करने की धमकी दी। शादी न होने और बहन की शादी करने की बात कर देवेंद्र ने जान की भीख मांगी। वॉच टावर से उतरने के बाद दो नंबर टावर पर बदमाश पहुंचा। डंडा लेकर खड़े होमगार्ड के पास पहुंच गया। होमगार्ड ने खुद को लाचार और बेबस बताया। गिड़गिड़ाते हुए कहा कि होमगार्ड को मारने से क्या मिलेगा। टावर से उतरकर बदमाश सड़क पर खड़े ऑटो में बैठकर फरार हो गया।

धमकी देते हुए बोला, मुझे वर्दी से बहुत नफरत है

बदमाश के जाने के बाद अंडरवियर और बनियान पहने बंदी रक्षक नीचे उतरा। उसने अफसरों को किसी तरह से जानकारी दी। बंदी रक्षक ने बताया कि बदमाश ने वर्दी वालों से नफरत की बात की। उसने अफसरों को चेतावनी देने के लिए संदेशा पहुंचाने को कहा। बदमाश ने कहा कि अफसरों को बता देना कि डिप्टी जेलर राजेश मौर्य के घर भी उसी ने वारदात की थी। घटना की सूचना पर आईजी जोन अमिताभ यश, डीआइजी रेंज डॉ। संजीव गुप्ता, डीएम रंजन कुमार, एसएसपी प्रदीप कुमार, सीओ कैंट अतुल कुमार सोनकर, वरिष्ठ जेल अधीक्षक एसके शर्मा,एसओ शाहपुर राधे श्याम राय फोर्स के साथ पहुंचे और बंदी रक्षक और होमगार्ड से घटना की जानकारी ली। यहां बता दें कि डिप्टी जेलर राजेश मौर्या के घर में 18 दिसंबर 2014 की रात एक बदमाश ने लूटपाट की थी। राजेश मौर्या की स्कूटी विशाल शामियाना हाउस, असुरन चौक पर मिली थी। जेल की सुरक्षा बढ़ाते हुए अफसरों ने दो बंदी रक्षकों के साथ दो पीएसी जवानों को गश्त करने को कहा है। जेल के सामने होकर गुजरने वाली सड़क पर आवागमन बंद करने की तैयारी है।

बंदी रक्षक के साथ हुई घटना बेहद ही गंभीर है। जेल की सुरक्षा बढ़ाने के साथ ही मामले की जांच की जा रही है। जल्द ही बदमाश का पता लगा लिया जाएगा।

प्रदीप कुमार, एसएसपी