सुरक्षा के लिए वाहनों के शीशों पर लगेगा बार कोड

बार कोड में होगी वाहनों की पूरी डिटेल

Meerut . वाहनों की सुरक्षा के लिए परिवहन विभाग द्वारा हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की अनिवार्यता के साथ इस माह से बार कोड की व्यवस्था भी लागू की जा रही है. यह बार कोड वाहन की पूरी डिटेल का कोड होगा, यानी चेकिंग के दौरान केवल नंबर प्लेट से ही नही बल्कि बार कोड से वाहन की पूरी जानकारी ट्रैफिक पुलिस के पास होगी. इस माह से पंजीकृत होने वाले सभी वाहनों को एचसीआरपी के साथ बार कोड अनिवार्य होगा इसके बिना वाहन सड़क पर नही उतरेगा.

गाड़ी के शीशों पर

अप्रैल माह के बाद से आरटीओ कार्यालय में रजिस्टर्ड होने वाले वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट और बार कोड के साथ सड़क पर उतारा जाएगा. इस व्यवस्था के तहत वाहन के फ्रंट और बैक शीशे के बाई तरफ बार कोड अंकित होगा. यह बार कोड अपने आप में गाड़ी की पूरी जानकारी से लैस होगा. इसको बार कोड स्कैनर के माध्यम से स्कैन करने पर वाहन समेत वाहन मालिक की पूरी जानकारी मिल जाएगी. इस बार कोड को बदलने के लिए गाड़ी का शीशा ही तोड़ना पडे़गा.

मिलेगा बार कोड

यह बार कोड वाहन के रजिस्ट्रेशन के बाद आरटीओ द्वारा नंबर जारी होने के बाद मिलेगा. लेकिन हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की तरह बार कोड भी गाड़ी विक्रेता एजेंसी द्वारा ही गाड़ी पर लगाकर दिया जाएगा. इसके बिना गाड़ी शोरूम से बाहर नही निकलेगी.

बार कोड नही तो होगा चालान

परिवहन विभाग ने नई गाडि़यों की डिलीवरी देने से पहले डीलरों को यह साफ कर दिया है कि गाड़ी पर हाई सिक्योरिटी प्लेट और बार कोड लगाने के बाद ही गाड़ी की डिलीवरी दी जाए. ऐसे में यदि ऑन रोड कोई नया वाहन बिना बार कोड या सिक्योरिटी प्लेट के बिना चलता मिला तो वाहन मालिक को चालान तक भुगतना पड़ सकता है.

चोरी नही होगी आसान

बार कोड और हाई सिक्योरिटी प्लेट लगने के बाद आपकी गाड़ी पूरी तरह सुरक्षित होगी. इस नंबर प्लेट को बदलना आसान नही होगा. साथ ही साथ बार कोड और नंबर प्लेट एक ही होना चाहिए यदि अलग हुए तो गाड़ी की डिटेल भी अलग हो जाएगी. इसलिए चोरों को नंबर प्लेट के साथ गाड़ी के बार कोड को बदलना होगा जो कि केवल परिवहन विभाग द्वारा जारी होगा.

कवायद हुई तेज

आदेश लागू होते ही जनपद के सभी डीलर को आरटीओ कार्यालय द्वारा हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट बनाने की मशीन लगाने का आदेश जारी कर दिया गया है. लेकिन इस मशीन को शुरु होने में अभी इस माह का समय लग जाएगा. जबकि बार कोड पंजीकरण के साथ ही परिवहन विभाग से मिलेगा.

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की व्यवस्था अगले माह से पूरी तरह लागू कर दी जाएगी. इस व्यवस्था से वाहन चोरों से पूरी तरह सुरक्षित होगा. बार कोड गाड़ी के ऑनर से लेकर शोरूम तक की पूरी जानकारी देगा.

- सीएल निगम, आरआई