-प्रयागराज और बनारस के बीच कांवरियों की होगी निगरानी

-बाबा के भक्तों को दर्शन में नहीं होगी कोई परेशानी

सावन में कावरियों की सुरक्षा को लेकर पुलिस ने जबरदस्त तैयारी की है। इस बार थल, जल के साथ नभ से भी निगरानी की जाएगी। एसएसपी ने शासन से हेलिकॉप्टर की मांग की है। पूरे सावन माह में प्रयागराज संगम से जल लेकर बाबा विश्वनाथ के दरबार आने तक भक्तों पर हेलिकॉप्टर से निगरानी की जाएगी। ऐसा पहली बार हो रहा है। कांवरियों के रूट में कोई बाधा ना आए इसलिए रूट चार्ट तैयार किया गया है। हर साल की तरह इस साल भी सावन माह तक बनारस-प्रयागराज नेशनल हाईवे मार्ग वनवे रहेगा।

कैमरों की होगी नजर

बाबा के दर्शन को जाने वाले भक्तों को किसी तरह की परेशानी ना हो इसके लिए हर वक्त उनके राह पर नजर रखी जाएगी। शहर में सीसीटीवी कैमरों की संख्या बढ़ाई जा रही है। 23 और जगहों पर सीसीटीवी लगाया जा रहा है। ड्रोन कैमरे से भी कांवर यात्रा की निगहबानी की जाएगी। कमिश्नर संग हुई बनारस पुलिस की मीटिंग में इस पर सहमति बन गई है। श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर परिक्षेत्र में कावरियों की सुरक्षा को मद्देनजर चार लाइन बनाएगी जाएगी। भक्तों को सुगम दर्शन के लिए बैरिकेडिंग शुरू हो गई है।

सुरक्षा और चिकित्सा साथ

बाबा के भक्तों की सुरक्षा का जितना ध्यान दिया जा रहा उतना ही ध्यान उनकी सेहत का भी रखा जाएगा। इस बार कांवरियों के मार्ग पर पुलिस टीम के साथ एम्बुलेंस भी मौजूद रहेगी।

ऐसा पहली बार होगा कि सुरक्षा और चिकित्सा को लेकर डायल-100 और मेडिकल टीम सहित एंबुलेंस एक साथ मौजूद होगी। एक ही स्थान पर दोनों की व्यवस्था की गई है।

एरियल सर्विलांस के लिए हेलिकॉप्टर की मांग की गई है। ड्रोन कैमरे से भी कंावर यात्रा की निगहबानी की जाएगी। रूट डायवर्जन का भी चार्ट तैयार कर लिया गया है। सावन माह में प्रयागराज-वाराणसी मार्ग वनवे रहेगा।

आनंद कुलकर्णी, एसएसपी