मालवीय नगर व त्रिवेणी नगर वार्ड में सामने आया मामला

- सुविधा के बिना टैक्स का बिल भेजे जाने से जनता परेशान

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW

शहर के कई इलाके ऐसे हैं, जहां सीवर लाइन नहीं है, फिर भी लोगों को सीवर टैक्स का बिल भेजा जा रहा है। ऐसा ही एक मामला मालवीय नगर और त्रिवेणी नगर वार्ड में सामने आया है। जहां सीवर लाइन न होने के बावजूद लोगों के पास सालों पुराने सीवर टैक्स के बिल भेजे जा रहे हैं। इस संबंध में लोगों की ओर से पार्षदों के समक्ष शिकायत दर्ज कराई गई है। मामले की गंभीरता को देखते हुए पार्षदों ने निगम प्रशासन को पूरे मामले से अवगत कराया है।

पहली तस्वीर

वार्ड-10 मालवीय नगर

जानकारी के अनुसार, वार्ड-10 मालवीय नगर के अंतर्गत आने वाले शीतल विहार कॉलोनी में सीवर लाइन नहीं है। इसके बाद भी यहां रहने वालों को सीवर टैक्स का बिल भेजा जा रहा है। जनता का कहना है कि जब इलाके में सीवर लाइन नहीं है, तब ऐसी स्थिति में बिल क्यों भेजा जा रहा है।

16 हजार से लेकर 28 हजार

जलकल की ओर से लोगों के पास जो बिल भेजे जा रहे हैं, उनमें अंकित राशि का आंकड़ा 16 हजार से लेकर 28 हजार के आसपास है। पार्षद की माने तो यह बिल कई साल पुराने हैं। जिससे बकाया राशि भी वर्तमान राशि में जुड़ चुकी है। जबकि हैरानी की बात यह है कि इलाके में सीवर लाइन है ही नहीं।

दूसरी तस्वीर

वार्ड-72 त्रिवेणी नगर

वार्ड संख्या 72 त्रिवेणी नगर के पार्षद देव शर्मा मिश्रा की ओर से भी आधी अधूरी सीवर लाइन के बीच टैक्स के बिल भेजे जाने का मामला उठाया गया है। उन्होंने निगम प्रशासन से शिकायत की है कि उनके वार्ड के अंतर्गत आने वाले इलाकों में अभी सीवर लाइन घरों से कनेक्ट नहीं है, जबकि कई स्थानों पर चेंबर आदि का निर्माण जारी है। इसके बावजूद लोगों को वर्ष 2015 से सीवर टैक्स के बिल भेजे जा रहे हैं। शहर के कई अन्य वार्डो में भी यही स्थिति सामने आई है।

अब जांच की बात

पार्षदों की ओर से मामला उठाए जाने के बाद जिम्मेदार अधिकारियों की ओर से जांच का आश्वासन दिया जा रहा है। यह भी आश्वासन दिया गया है कि पुराने नहीं बल्कि वर्तमान वर्ष के हिसाब से ही बिल जमा कराया जाएगा।

बोले पार्षद

मेरे वार्ड के अंतर्गत शीतल विहार कॉलोनी में सीवर लाइन नहीं है। फिर भी लोगों के घरों में भारी भरकम सीवर टैक्स का बिल भेजा जा रहा है। यह बिल वर्ष 2002 से गणना करके भेजे गए हैं। जिससे लोग परेशान हैं।

ममता चौधरी, पार्षद,

मालवीय नगर वार्ड

मेरे वार्ड में सीवर लाइन का काम आधा-अधूरा है। इसके बावजूद हजारों लोगों के घरों में सीवर टैक्स का बिल भेजा गया है। यह बिलिंग वर्ष 2015 के हिसाब से की गई है। जब तक सीवर लाइन का काम दुरुस्त नहीं होगा, टैक्स जमा नहीं कराया जाएगा।

देव शर्मा मिश्रा, पार्षद,

त्रिवेणी नगर वार्ड

बोले जिम्मेदार

जिन वार्डो से शिकायतें सामने आई हैं, उनकी विधिवत जांच कराई जाएगी। जांच रिपोर्ट के आधार पर निश्चित रूप से वर्तमान परिस्थितियों के हिसाब से ही टैक्स लिया जाएगा।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त