वाशिंगटन (एएनआई) । कुछ पुराने आईफोन डिवाइस जल्द ही व्हाट्सएप को सपोर्ट करना बंद कर सकते हैं। एप्पल के रिसेंट अपडेट में कहा गया है कि इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप अब कुछ पुराने आईफोन पर काम नहीं करेगा। मैशेबल इंडिया के अनुसार, मैसेजिंग ऐप 24 अक्टूबर से iOS 10 और iOS 11 डिवाइस को सपोर्ट करना बंद कर देगा।

पहले से जारी हो चुकी है सूचना
रिपोर्टस की मानें तो व्हाट्सएप ने उन आईफोन यूजर्स को अलर्ट करना शुरू कर दिया है जो प्रोग्राम के iOS 10 या iOS 11 वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं। मैसेजिंग ऐप के उपयोगकर्ताओं को पहले ही एक सूचना मिल चुकी है कि जल्द ही उनके स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप सॉफ्टवेयर काम करना बंद कर देगा। इस स्थिति में मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल जारी रखने के लिए यूजर्स को अपने आईफोन को अपग्रेड करना होगा।

लेटेस्ट अपडेट की होगी जरुरत
व्हाट्सएप ने पहले घोषणा की थी कि आईफोन यूजर्स के लिए कस्टमर सपोर्ट की वेबसाइट पर सेवा का उपयोग जारी रखने के लिए iOS 12 या नया अपडेट होना आवश्यक होगा। मैशेबल इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, इंस्टेंट मैसेजिंग सॉफ्टवेयर व्हाट्सएप का उपयोग जारी रखने के लिए एंड्राॅयड डिवाइस के यूजर्स को एंड्राॅयड 4.1 या लेटेस्ट अपडेट की जरूरत होगी।

कैसे करे अपना आईफोन अपडेट
iOS 10 और iOS 11 पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम हैं, और ज्यादातर एप्पल फोन में पहले से ही सबसे लेटेस्ट अपग्रेड इंस्टॉल के साथ पाया जाता है। यदि यह पहले से नहीं है तो इसे तुरंत अपडेट करना ही सबसे अच्छा होगा। जो लोग नए iOS अपडेट करना चाहते हैं, वे सेटिंग > जनरल पर जाकर और फिर सॉफ़्टवेयर अपडेट पर टैप करके ऐसा कर सकते हैं। iOS 10 और iOS 11 सॉफ्टवेयर अपडेट आईफोन पर वाइडली तरह से उपयोग नहीं किए जाते हैं। मैशेबल इंडिया के अनुसार, iPhone 5 और iPhone 5c केवल यह दो ऐसे आईफोन मॉडल हैं, जो इस बदलाव से प्रभावित होंगे।

Technology News inextlive from Technology News Desk