- मातृ-वंदन योजना के तहत शुरु की गई व्यवस्था

- पहली बार मां बनने पर सेल्फी लेकर करनी होगी अपलोड

बरेली : शासन की ओर से शुरु की गई मातृ-वंदन योजना के तहत एक नवीन पहल की गई है। अब डिस्ट्रिक्ट मेल, फीमेल हॉस्पिटल समेत समस्त सीएचसी सेंटर पर पहली बार मां बनने वाली महिलाओं के लिए सेल्फी प्वाइंट बनाए गए है। पहली बार मां का सुख प्राप्त करने वाली महिला और नवजात की सेल्फी लेकर उसको विभाग को भेजा जा रहा है।

क्यों पड़ी जरुरत

शासन की ओर से यह नवीन पहल करने का मुख्य उद्देश्य है कि जितनी भी डिलीवरी हॉस्पिटल और सरकारी सेंटर्स पर हो रही हैं। इसकी सत्यता अपलोड सेल्फी के माध्यम से ही पता लग सकेंगी।

यहां बनाए गए सेल्फी प्वाइंट

डिस्ट्रिक्ट मेल-फीमेल हॉस्पिटल, सीएमओ ऑफिस समेत 16 सीएचसी-पीएचसी और 21 अर्बन यूपीएससी पर सेल्फी प्वाइंट बना दिए गए हैं। जहां से डेली की रिपोर्ट शासन को भेजी जा रही है।

दो से दस दिसंबर तक मनाया जा रहा पखवाड़ा

मातृ-वंदन योजना के तहत दो से दस दिसंबर तक विशेष पखवाड़ा मनाया जा रहा है जिसके तहत सेल्फी अपलोड करने की प्रक्रिया जारी हैं इसमें पहली बार मां बनने महिला और आशा के साथ एएनएम की सेल्फी लेकर अपलोड करना अनिवार्य है।

इतना मिला था लक्ष्य

शासन की ओर से योजना के तहत 61670 सेल्फी का लक्ष्य निर्धारित किया गया था जिसके सापेक्ष विभाग ने 53957 अचीव कर लिया है। ट्यूजडे को देर रात तक प्रक्रिया जारी रहेगी।

वर्जन

मातृ-वंदन योजना के तहत दो से दस दिसंबर तक विशेष पखवाड़ा मनाया गया। इसके तहत सेल्फी प्वाइंट बनाकर सेल्फी अपलोड की गई। जो भी टारगेट दिया गया था, इसका 87 फीसदी अचीव कर लिया गया।

प्रशांत कुमार, कोर्डिनेटर, मातृ-वंदन योजना।