-बरेली कॉलेज में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ विषय पर हुआ सेमिनार

-स्वास्थ्य, सुरक्षा और स्वच्छता के संबंध में दी जानकारी

:

बरेली:

बेटियों की कम होती संख्या और भू्रण हत्या की रोकथाम के लिए महिला कल्याण विभाग ने वेडनसडे को कन्या भ्रूण समापन का उन्मूलन विषय पर सेमिनार का आयोजन किया, जिसमें बालिकाओं को अनिवार्य शिक्षा से जोड़ने के लिए प्रेरित किया गया। बरेली कॉलेज के ऑडिटोरियम में आयोजित सेमिनार का शुभारंभ चीफ गेस्ट डिप्टी सीपीओ नीता अहिरवार, एसीएमओ डॉ। दीपा सिंह और जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अधिवक्ता हरजेन्द्र कौर चड्ढा ने किया

योजनाओं की दी जानकारी

कार्यक्रम में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अन्तर्गत शिशु लिंगानुपात आदि के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही शिशु लिंगानुपात की दर में वृद्धि एवं बालिकाओं को शिक्षा पद्धति से जोड़ने के लिए लोगों को जागरूक करने पर जोर दिया। हरजेन्द्र कौर ने पीसीपीएनडीटी एक्ट एवं पॉक्सो एक्ट के बारे में जानकारी दी।

एसीएमओ डॉक्टर दीपा सिंह ने बालिकाओं के स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं सुरक्षा के संबध में जानकारी दी तथा बेटी बचाओ योजना के अन्तर्गत कन्या भ्रूण समापन के रोकथाम के लिए अपील की। नीता अहिरवार ने बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ, 181 महिला हेल्प लाइन, 1098 चाइल्ड हेल्प लाइन सहित अन्य योजनाओं की जानकारी दी।

यूथ एफसी ने 3-0 से जीता फाइनल मैच

-स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में चल रही फुटबॉल प्रतियोगिता में मानस स्थली को हराया

क्चन्क्त्रश्वढ्ढरुरुङ्घ:

स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में चल रही अंडर 19 फुटबॉल प्रतियोगिता का वेडनसडे को फाइनल मैच मानस स्थली और यूथ एफसी के बीच खेला गया। प्लेयर ने जीत के लिए जमकर पसीना बहाया, जिसमें शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए यूथ एफसी ने 3-0 से जीत हासिल की। ज्ञात हो सेमीफाइनल में यूथ एफसी ने कृष्णा पब्लिक स्कूल की टीम को कराकर फाइनल में जगह बनाई थी। जबकि मानस स्थली ने पुलिस ब्वॉयज की टीम को हराकर फाइनल में प्रवेश किया था।

भरत ने दागे तीनों गोल

फाइनल मैच में यूथ एफसी व मानस स्थली के बीच हुए मैच के 16वें मिनट में यूथ एफसी के भरत परिहार ने गोल कर टीम को 1-0 से बढ़त दिलाई। हॉफ टाइम तक स्कोर 1-0 ही रहा। मानस स्थली के हर्ष विष्ट व दीपांश ने खूबसूरत मूव बनाकर गोल में शॉट मारा, लेकिन यूथ एफसी के गोल कीपर मोहित मेहरा ने गोल बचा कर सब की वाह वही लूटी। खेल के 38वें मिनट में यूथ एफसी के भरत परिहार ने दूसरा और इसके बाद तीसरा गोल कर यूथ एफसी को 3-0 से जीत दिलाई। इस मौके पर विनर टीम को चीफ गेस्ट डॉ। अरुण अग्रवाल ने प्राइज वितरित किए। रेफरी डेविड मैसन, रोहित भगत, केके पाण्डेय और महेश चन्द्र रहे।