- एमएमएमयूटी के अप्लाइड साइंस डिपार्टमेंट में ऑर्गेनाइज हुआ सेमिनार

- पूरे सेमिनार की हुई लाइव वेबकास्टिंग

GORAKHPUR : हाईटेक होते व‌र्ल्ड में इंजीनियर्स हर जगह लीड करते हैं। इस लीडिंग प्रॉसेस पर एमएमएमयूटी भी किसी से कम नहीं है। पूर्वाचल की शान में कई गुना इजाफा करने वाले मदन मोहन मालवीय यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी में इंजीनियरिंग और वेब का बेस्ट वे में यूज हो रहा है। इसका लाइव एग्जामपल मिला यूनिवर्सिटी बनने के बाद एमएमएमयूटी में ऑर्गेनाइज हुए पहले सेमिनार में, जहां टेक्नोलॉजी का यूज कर व‌र्ल्ड वाइड लाइव लेक्चर देखा गया।

दो कैमरों से हुई वेबकास्टिंग

एमएमएम का यूनिवर्सिटी बनने के बाद ऑर्गेनाइज हुए पहले सेमिनार हाईटेक वे में ऑर्गेनाइज किया गया। आईटी रिर्सोस सेंटर के सेमिनार रूम में दो कैमरों की मदद से पूरे लेक्चर की लाइव वेबकास्टिंग की गई। फ‌र्स्ट कैमरे से डाइस और फ्रंट का ओवर व्यू जबकि सेकेंड कैमरे से पार्टिसिपेंट्स का व्यू वेबकास्ट किया गया। एमएमएमयूटी के वीसी प्रो। ओंकार सिंह ने बताया कि इसके थ्रू सिर्फ सिटी में ही नहीं बल्कि परदेश में बैठे मालवियंस ने भी इसका लाइव वेबकास्ट देखा। इसके साथ ही दुनिया भर के लोगों ने इसका वेबकास्ट देखा।

अब सभी सेमिनार की होगी वेबकास्टिंग

वीसी प्रो। ओंकार सिंह ने बताया कि एमएमएमयूटी में ऑर्गेनाइज होने वाले सभी सेमिनार और स्पेशल लेक्चर्स की वेबकास्टिंग की जाएगी। इसके लिए आईटीआरसी में दो कैमरे लगाए गए हैं, बाकी जगह जहां सेमिनार ऑर्गेनाइज होने हैं, उनके लाइव वेबकास्टिंग की जिम्मेदारी इवेंट कोऑर्डिटर्स की होगी। उन्हें अपने लेवल पर लाइव वेबकास्टिंग के लिए जरूरी कैमरों का इंस्टालेशन, इंटरनेट कनेक्शन के साथ बाकी फैसिलिटी देखनी है।

वेबसाइट पर देख सकते हैं लाइव कवरेज

अगर आप भी एमएमएमयूटी में ऑर्गेनाइज होने वाले सेमिनार में हिस्सा लेना चाहते हैं, तो आप घर बैठे ही उसमें शामिल हो सकते हैं। इसके लिए आपको एमएमएमयूटी की वेबसाइट mmmut.ac.in पर लॉगिन करना होगा, इसके बाद यूजर नेम और पासवर्ड में mmmut डालना होगा। इसके बाद आप यूनिवर्सिटी में ऑर्गेनाइज सेमिनार और कॉन्फ्रेंस का हिस्सा बन सकते हैं।

वैल्यूज एंड एथिक्स इन लाइफ एंड सोसाइटी पर हुआ डिस्कशन

एमएमएमयूटी में फ्राइडे को एप्लाइड साइंस डिपार्टमेंट की ओर से सेमिनार ऑर्गेनाइज किया गया। 'वैल्यूज एंड एथिक्स इन लाइफ एंड सोसाइटी' टॉपिक पर ऑर्गेनाइज इस नेशनल सेमिनार के कीनोट स्पीकर बीएचयू के प्रो। आरपी सिंह मौजूद रहे। प्रोग्राम में चीफ गेस्ट के तौर पर वीसी प्रो। ओंकार सिंह मौजूद रहे। इस दौरान बड़ी तादाद में एक्सप‌र्ट्स ने अपनी बातें रखीं। गेस्ट का वेलकम अप्लाइड साइंस के एचओडी डॉ। अर्जुन दुबे ने किया। प्रोग्राम का संचालन ऑर्गेनाइजिंग सेक्रेटरी इंजीनियर बीके पांडेय ने किया। इस दौरान पार्टिसिपेंट्स ने रिसर्च पेपर्स पेश किए।