-कैंट व मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन पर ट्रेंस को कराया जा रहा सेनेटाइज

-एंट्री प्वाइंट पर पैसेंजर्स के लिए बनेंगे टनल

-पैसेंजर्स को स्टेशन पर सेनेटाइज करने की तैयारी

15 अप्रैल से लॉकडाउन खुलने की संभावना के बीच रेलवे प्रशासन ने तैयारी शुरु कर दी है। अगर इस दिन से ट्रेंस का संचालन स्टार्ट हुआ तो स्टेशन पर होने वाली भीड़ को कैसे कोरोनावायरस के संक्त्रमण से बचाया जाएगा, इसको लेकर कैंट व मंडुवाडीह स्टेशन प्रशासन मंथन करने लगा है। कर्मचारियों सहित आने जाने वाले सभी पैसेंजर्स को सेनेटाइज करने का चैलेंज सबसे बड़ा है। इसके लिए रेलवे के एंट्री प्वाइंट पर टनल बनाने की तैयारी है। इसका इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट पिछले कई दिनों से ट्रायल भी कर रहा है। हालांकि इससे पहले रेलवे वर्कशॉप में ट्रेंस को सेनेटाइज किया जा रहा है। ताकि सबकुछ अपडेट रहे और बाद में कोई टेंशन न हो।

प्लेटफॉर्म के एंट्री प्वांइट पर टनल

कैंट रेलवे स्टेशन के मेनहाल से प्लेटफॉर्म के बीच एंट्री प्वाइंट व सेकेंड एंट्री के सीढ़ी के पास डिसइंफेक्शन टनल लगाया जाएगा। इसी से होकर स्टेशन पर जाने वाले पैसेंजर्स को गुजरना होगा। इसी तरह मंडुवाडीह के फ‌र्स्ट व सेकेंड एंट्री पर भी टनल लगाया जाएगा। इसके लिए खास तरह के केमिकल लिक्विड के अलावा सभी तैयारियां की जा रही हैं। यह टनल खास तरह के फ्रेम के अलावा मिस्ट फैन से भी लैस होगा। इस टनल से गुजरने वालों को अपनी आंखे बंद करनी होगी। अगर किसी कारणवश आंख में घोल चला भी गया, तो घबराने की जरूरत नहीं, पानी से आंख धुलने पर कोई परेशानी नहीं होगी।

स्टेशनों का कराया जा रहा सेनिटाइज

पिछले 21 दिन से लॉकडाउन के चलते फंसे लोग ट्रेन में बुकिंग स्टार्ट होते ही यात्रा की उम्मीद लगाए हुए हैं। साउथ इंडिया, कोलकाता, नई दिल्ली, सूरत, मुंबई कोई जाने की तैयारी कर रहा है तो कोई इन शहरों से बनारस आने का प्लान बनाने लगा है। इसी को देखते हुए रेलवे अपने वर्कशॉप में खडी ट्रेंस को सेनेटाइज कराने में जुट गया है। इतना ही नहीं स्टेशन पर होने वाली पैसेंजर्स व अटेंडेंटस की भीड़ को देखते हुए कैंपस में एंट्री प्वाइंट भी निर्धारित करने का कार्य अंतिम दौर में है, ताकि स्टेशन पर आने वालों के ऊपर सोडियम हाइपोक्लोराइड का घोल फव्वारे के थ्रू डाला जा सके।

कर्मचारियों को नहीं होगी छूट

ट्रेन के संचालन की स्थिति में जहां पैसेंजर्स को खास टनल से गुजारने की तैयारी हो रही है तो कर्मचारियों को इससे छूट नहीं दी जाएगी। उन्हें भी टनल से ही होकर गुजरना होगा। निर्धारित एंटी प्वाइंट से होकर ही कर्मचारी प्लेटफॉर्म पर प्रवेश कर पाएंगे। यहां सोशल डिस्टेंसिंग के लिए प्रत्येक एक से दो मीटर की दूरी पर निशान बनाए जाएंगे। जहां सभी को लाइन बनाकर खड़ा रहना होगा। अपनी बारी आने के बाद ही प्रवेश कर पाएंगे। इसको तोड़ने पर कार्रवाई होगी।

वर्जन

यार्ड में ट्रेंस की सफाई के साथ सेनेटाइजेशन का काम लगभग पूरा कराया जा चुका है। ट्रेंस चलने के निर्देश का इंतजार है। आदेश मिलते ही एंट्री प्वाइंट निर्धारित करने के साथ ही टनल लगाने का कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

आनंद मोहन, स्टेशन डायरेक्टर

वर्कशॉप में टेंस को सेनेटाइज कराया जा रहा है। इसके अलावा स्टेशन के एंट्री प्वाइंट पर टनल की व्यवस्था भी कराई जा रही है। ताकि स्टेशन पर पैसेंजर्स के आते ही खुद सेनेटाइज हो सके।

अशोक कुमार, पीआरओ

कैंट स्टेशन से मेल एक्सप्रेस का संचालन

-17 ट्रेन का होता है ओरिजिनेशन

-30 ट्रेन यहां से पास होती हैं

-09 प्लेटफॉर्म

-सामान्य दिनों में 01 से 02 लाख तक लोगों का आना जाना रहता है

मंडुआडीह से मेल एक्सप्रेस का संचालन

-28 ट्रेन का होता है ओरिजिनेशन

-40 ट्रेन यहां से होती हैं पास

-09 प्लेटफॉर्म

-सामान्य दिनों में 50 हजार से 01 लाख लोगों का आना जाना रहता है