-शहर के कूड़ा घरों से गार्बेज कलेक्शन को लेकर शुरू किया गया ऑनलाइन मॉनीटरिंग सिस्टम एक महीना भी नहीं चल पाया

-दो अक्टूबर से शुरू हुई थी नई व्यवस्था, सफाई की फोटो अपलोड करने के साथ देनी थी रिपोर्ट, जोन 2, 3 और 5 से नहीं आई रिपोर्ट

kanpur@inext.co.in

KANPUR : सिटी में सफाई व्यवस्था को लेकर कटघरे में खड़े नगर निगम को उसी के कर्मचारी ही पलीता लगा रहे हैं। 2 अक्टूबर को शुरू किए गए कूड़ा अड्डों में सफाई का ऑनलाइन मॉनिटरिंग सिस्टम लापरवाही की भेंट चढ़ गया है। जोन 2, 3 और 5 से एक बार भी ऑनलाइन रिपोर्ट अपलोड नहीं की गई, जबकि बाकी 1, 4 और 6 जोन से सिर्फ 8 कूड़ाघरों से ही रिपोर्ट अपडेट की गई है। इसको भी रेगुलर नहीं किया जा रहा है।

शुरुआत से ही लापरवाही

कूड़ाघरों में रेगुलर सफाई पर निगाह रखने के लिए ऑनलाइन मॉनीटरिंग सिस्टम शुरू किया गया था। साथ ही इसमें कानपुराइट्स भी अपने आसपास के कूड़ा घर में सफाई को मॉनीटर कर सकते थे, लेकिन शुरुआत से ही ये व्यवस्था लापरवाही की भेंट चढ़ गई। इस पर न तो जोनल स्वच्छता अफसरों और न ही सफाई नायकों ने ध्यान दिया। नगर निगम के आईटी प्रभारी परवेज खान के मुताबिक जोन-5 से एक भी रिपोर्ट अपडेट नहीं की गई। कई बार जेडएसओ को अधिकारियों को निर्देश दिए, लेकिन कोई सुधार नहीं हुआ।

फोटो भी करनी थी अपलोड

सफाई कर्मियों को कूड़ाघर की सफाई से पहले और सफाई के बाद की फोटो पोर्टल पर अपलोड करनी थी। दिन में जितनी बार भी कूड़ा उठाया जाएगा, उतनी बार फोटो अपलोड करनी पड़ेगी। सफाई से पहले, दौरान और बाद की स्थिति की फोटो अपडेट करने के निर्देश दिए गए थे। इसकी मॉनीटरिंग नगर आयुक्त को भी करनी थी, लेकिन उनकी उदासीनता से सिस्टम बंद होने की कगार पर है।

तेल चोरी पर लगाम की

ऑनलाइन प्रॉसेस से कूड़ा गाडि़यों की डीजल चोरी पर भी पूरी तरह से लगाम लगाई जानी थी। स्मार्ट सिटी के तहत खरीदे गए कॉम्पैक्टर में जीपीएस लगे होने से उनकी प्रॉपर मॉनीटरिंग होती है। लेकिन आम कूड़ा गाडि़यों में जीपीएस न लगा होने से डीजल बचाने के लिए कहीं भी कूड़ा फेंक दिया जाता है। जबकि नियमत: सिटी में बिजी रोड पर बने कूड़ा घरों में दिन में 3 बार कूड़ा उठाया जाता है। लेकिन ड्राइवर 2 या 1 बार ही कूड़ा उठाते हैं और डीजल खर्च में दिखा देते हैं। सालाना करीब 50 लाख रुपए तक डीजल चोरी हो जाता है।

जोन कूड़ाघर

1 17

2 44

3 33

4 11

5 38

6 10

--------------

कूड़ा घरों का रिपोर्ट कार्ड

जोन रिपोर्ट

1 सिर्फ कुलीबाजार कूड़े अड्डे की फोटो अपलोड हुई।

2 11 अक्टूबर के बाद से एक भी रिपोर्ट अपलोड नहीं।

3 सिर्फ जे ब्लॉक बड़ा पार्क से 31 अक्टूबर को रिपोर्ट अपडेट हुई।

4 2 कूड़ा घरों से 31 अक्टूबर को फोटो अपलोड हुई।

5 एक भी रिपोर्ट अपडेट नहीं की गई।

6 सिर्फ 1 कूड़ाघर की फोटो और सफाई की डिटेल अपडेट।

--------------

इस वेबसाइट पर अवेलबेल है लिंक

kmc.up.nic.in

--------------

कूड़े अड्डों की मॉनिटरिंग सिस्टम को प्रभावी ढंग से फिर शुरू कराया जाएगा। दोबारा लापरवाही करने वाले कर्मचारियों को चिन्हित कर कार्रवाई की जाएगी।

अक्षय त्रिपाठी, नगर आयुक्त।