मुंबई (पीटीआई)। बीएसई सेंसेक्स 129.18 अंक या 0.34 प्रतिशत फिसल कर 37,606.89 अंक के स्तर पर आ गया। इसी तरह एनएसई निफ्टी भी 28.70 या 0.26 प्रतिशत लुढ़क कर 11,073.45 अंक के स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स चार्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज सबसे बड़ा लूजर साबित हुआ। निवेशकों द्वारा ऊंचे भाव पर मुनाफावसूली के कारण रिलायंस के शेयरों में करीब 2 प्रतिशत तक की गिरावट आ गई।

कोटक बैंक भी लूजर लिस्ट में

कंपनी ने बृहस्पतिवार को कहा था कि जून तिमाही में उसे 13,248 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ है। कंपनी का कहना था कि कोविड-19 की वजह से उसके रिफाइनिंग, पेट्रोकेमिकल और रिटेल बिजनेस की कमाई प्रभावित हुई लेकिन टेलीकाॅम बिजनेस में हिस्सेदारी बेचने की वजह से कंपनी को सहारा मिला। इसके बाद टाॅप लूजर लिस्ट में एचडीएफसी बैंक, एशियन पेंट्स, कोटक बैंक, बजाज ऑटो और एचडीएफसी कंपनियों के शेयर शामिल रहे।

स्टेट बैंक के शेयरों में बढ़ोतरी

दूसरी ओर सनफार्मा, एमएंडएम, एचसीएल और एक्सिस बैंक कंपनियों के शेयर गिरावट के दौर में भी बढ़त के साथ बंद हुए। एसबीआई ने वर्तमान वित्त वर्ष की पहली तिमाही के शुद्ध मुनाफा में 81 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 4,189.34 करोड़ रुपये दर्ज किया। इसके एसबीआई के शेयर करीब 3 प्रतिशत तक उछल गए। कारोबारियों का कहना था कि अमेरिका जीडीपी डाटा के मुताबिक, अर्थव्यवस्था की हालत ठीक नहीं है।

कच्चे तेल के भाव में उछाल

पिछले तिमाही 32.9 प्रतिशत की सालाना दर से गिरावट की खबर से घरेलू बाजार में भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिला। हांगकांग, टोक्यो और सियोल के बाजार लाल निशान के साथ बंद हुए। वहीं शंघाई के शेयर बाजार में लाभ के साथ कारोबार खत्म हुआ। यूरोपीय शेयर बाजारों के शुरुआती कारोबार में सौदे लाभ के साथ हुए। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल ब्रेंट क्रूड के साैदे 0.51 प्रतिशत ऊंचे भाव पर 43.47 डाॅलर प्रति बैरल हुए।

Business News inextlive from Business News Desk