मुंबई (पीटीआई)। 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 519.11 अंक या 1.49 प्रतिशत उछाल के साथ 35,430.43 अंक पर और एनएसई निफ्टी 159.80 अंक या 1.55 प्रतिशत उछल कर 10,471 अंक के स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स पैक में एलएंडटी टाॅप गेनर रहा। इसके शेयरों में करीब 7 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली। इसके बाद टाॅप गेनर लिस्ट में बजाज फाइनेंस, इंडसइंड बैंक, एनटीपीसी, पावरग्रिड, एमएंडएम और एक्सिस बैंक कंपनियों के शेयर शामिल रहे।

विदेश निवेश और ग्लोबल रुख से भी बाजार को मिला सहारा

दूसरी ओर टाॅप लूजर की सूची में शामिल रिलायंस इंडस्ट्रीज, भारतीय एयरटेल और मारुति के शेयरों में बिकवाली हावी रही। मुनाफावसूली के कारण इन कंपनियों के शेयर लाल निशान के साथ बंद हुए। सूत्रों का कहना था कि शेयर बाजार में यह तेजी ग्लोबल सकारात्मक रुख और विदेश निवेश की वजह से देखने को मिली। भारत-चीन सीमा पर तनाव खत्म होने और सैनिकों के अपनी सीमा में पीछे हटने की खबर से भी निवेशकों का भरोसा कायम हुआ।

विदेशी निवेश से रुपये में आई मजबूती

प्रोविजनल एक्सचेंज डाटा के मुताबिक, शेयर बाजार में सोमवार को विदेशी संस्थागत निवेशकों ने 424.21 करोड़ रुपये का निवेश किया है जिससे बाजार में तेजी बने रहने की संभावना है। रुपये में 37 पैसे की मजबूती देखने को मिली और यह एक अमेरिकी डाॅलर के मुकाबले 75.66 रुपये पर बंद हुआ। ग्लोबल बाजारों में शंघाई, हांगकांग, सियोल और टोक्यो के बाजारों में भी सकारात्मक रुख रहा। यूरोपीय बाजारों में भी तेजी रही। अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड के वायदा भाव 1.37 प्रतिशत बढ़कर 43.67 डाॅलर प्रति बैरल पहुंच गए।

Posted By: Satyendra Kumar Singh

Business News inextlive from Business News Desk