मुंबई (पीटीआई)। ग्लोबल रुख नकारात्मक रहने के बावजूद फाइनेंशियल शेयरों में लिवाली से सोमवार को घरेलू शेयर में बाजार में बढ़त रही। कारोबारी सत्र में बीएसई सेंसेक्स 180 अंक उछल कर बंद हुआ। कारोबार के दौरान सेंसेक्स 482 अंक तक चढ़ गया था। कारोबार के अंत में 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 179.59 अंक या 0.52 प्रतिशत चढ़कर 34,911.32 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई निफ्टी भी 66.80 अंक या 0.65 अंक तेजी के साथ 10,311.20 अंक पर बंद हुआ।

बजाज ऑटो टाॅप गेनर और ओएनजीसी टाॅप लूजर

सेंसेक्स पैक में बजाज ऑटो टाॅप गेनर रहा। इसके शेयर कारोबार के दौरान 7 प्रतिशत तक चढ़ गए। इसके बाद बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, कोटक बैंक, पावरग्रिड और एक्सिस बैंक टाॅप गेनर की लिस्ट में शामिल रहे। दूसरी ओर ओएनजीसी, एचडीएफसी, टीसीएस और रिलायंस इंडस्ट्रीज कंपनियों के शेयर टाॅप लूजर की लिस्ट में शमिल रहे। आनंद राठी में फंडामेंटल इक्विटी रिसर्च हेड नरेंद्र सोलंकी ने बताया कि एशियाई बाजारों के मिलेजुले रुख के बावजूद भारतीय बाजार तेजी के साथ खुले।

बाजार में एफपीआई ने किया 17,985 करोड़ निवेश

उन्होंने कहा कि दोपहर सत्र के बाद भी सेंसेक्स में सकारात्मक रुख बरकरार रहा। बैंकिंग, फाइनेंशियल सर्विसेज, मेटल और मिडकैप शेयरों में खरीद जारी रही और बाजार ने अपनी शुरूआती बढ़त को बनाए रखा। जून में बाजार में तरलता सकारात्मक रहेगी क्योंकि फाॅरेन पोर्टफोलियो इनवेस्टर्स (एफपीआई) ने बाजार में 17,985 करोड़ रुपये की पूंजी का निवेश किया है। इससे बाजार में आगे भी तेजी रहने की संभावना बनी हुई है।

Posted By: Satyendra Kumar Singh

International News inextlive from World News Desk