मुंबई (पीटीआई)। शुक्रवार को 30 शेयरों वाले बाजार का प्रमुख सूचकांक बीएसई सेंसेक्स एक नई ऊंचाई 40,749.33 अंक को छूने में कामयाब रहा। हालांकि बाद में बाजार जबदस्त बिकवाली के दबाव में आ गया और सेंसेक्स 330.13 अंक लुढ़क कर 40,323.61 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार एनएसई निफ्टी में भी 103.90 अंकों की गिरावट देखने को मिली। यह 0.86 फीसदी गिरावट के साथ 11,908.15 अंक पर बंद हुआ।

मूडीज ने भारत की क्रेडिट रेटिंग गिराई,सेंसेक्स 330 अंक लुढ़का

सफार्मा में सबसे ज्यादा गिरावट

सेंसेक्स में सन फार्मा, वेदांता, ओएनजीसी, टीसीएस, एचयूएल, आईटीसी, एनटीपीसी, एशियन पेंट्स और इनफोसिस के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट दर्ज की गई। इन शेयरों में शुक्रवार को कारोबार के दौरान 4.23 प्रतिशत तक की गिरावट देखने को मिला। दूसरी तरफ यस बैंक, इंडसइंड बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक बैंक, टेक महिंद्रा और एचसीएल टेक के शेयरों में 3.76 प्रतिशत तक का उछाल देखने को मिला।

मूडीज की रेटिंग से बाजार प्रभावित

मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस ने देश की क्रेडिट रेटिंग को गिरा दिया। इस नकारात्मक रेटिंग से बाजार का कारोबार प्रभावित हो गया। मूडीज का कहना था कि सरकारी प्रयास देश की मौजूदा आर्थिक सुस्ती को ठीक करने में थोड़ी नाकाम रही है। इससे जोखिम बढ़ेगा और ग्रोथ कम रहेगी। इस खबर के आते ही रिकाॅर्ड ऊंचाई पर कारोबार कर रहे बाजार में हड़कंप मच गया और बाजार गिरावट के साथ बंद हुआ। अमेरिकी डाॅलर के मुकाबले रुपया 33 पैसे लुढ़क कर 71.30 रुपये प्रति डाॅलर पर आ गया।

Posted By: Satyendra Kumar Singh

Business News inextlive from Business News Desk