- आरटीओ में बुधवार को पहुंचे सैकड़ों लोग

- सुबह सात बजे से ही पॉल्युशन सर्टिफिकेट के लिए लग गई लाइन

- सर्वर डाउन होने पर निकला पब्लिक का गुस्सा

GORAKHPUR: बढ़े चालान का खौफ हर किसी के चेहरे पर देखने मिल रहा है. इसी का नतीजा है कि आरटीओ ऑफिस में सुबह से ही लोगों की लाइन लग रही है. बुधवार को डीएल और पॉल्युशन सर्टिफिकेट बनवाने पहुंचे गोरखपुराइट्स को सर्वर डाउन होने की वजह से निराश होना पड़ा. सर्वर चालू होने के इंतजार में पूरे दिन लोग आरटीओ ऑफिस में डटे रहे. दोपहर दो बजे के बाद डीएल का काम तो कुछ हद तक हुआ लेकिन पॉल्युशन सर्टिफिकेट बनवाने के लिए लोग देर शाम तक इंतजार करते रहे. सर्वर चालू ना हो पाने पर पब्लिक का गुससा फूट पड़ा. हंगामा कर रहे लोगों को जिम्मेदारों ने समझाबुझाकर शांत कराया. वहीं आरटीओ प्रशासन ने पॉल्युशन सर्टिफिकेट बनाने वाले सेंटर जो इस समय आरटीओ के बाहर दुकान लगाए हुए हैं, उन्हें अपनी एलॉट जगहों पर ही दुकान लगाने का कड़ा निर्देश दिया है. इन दुकानों को बाहर से हटाने के लिए आरटीओ ने कैंट थाने को भी लेटर लिखा है.

एसपी ट्रैफिक ने दी चेतावनी

बुधवार को सड़क पर बन रहे पॉल्युशन सर्टिफिकेट की दो दुकानों पर अचानक एसपी ट्रैफिक आदित्य प्रकाश पहुंचे. उन्होंने पहले सड़क पर लग रहे जाम के लिए दुकानदारों की क्लास ली. इसके बाद पॉल्युशन सर्टिफिकेट के लिए तय रेट से अधिक पैसे लेने की कंप्लेन पर पूछताछ की. दुकानदारों को तय रेट पर ही पॉल्युशन सर्टिफिकेट बनाने की नसीहत दी.

दिन भर भटकते रहे लोग

बुधवार को तेज उमस के बीच आरटीओ ऑफिस में महिलाएं और पुरुष गर्मी से जूझते नजर आए. वहीं जिनके आरटीओ में काम अटके थे वे अपना गुस्सा सिस्टम को कोस कर निकाल रहे थे. आरटीओ में करीब 300 लोग डीएल से संबंधित काम के लिए पहुंचे थे. वे काफी देर तक लाइन लगाकर इंतजार करते रहे.

डीएल के लिए निकाला था टाइम

आरटीओ में आए लोगों का कहना था कि किसी तरह डीएल के लिए टाइम निकाला है. देख रहे हैं, आज का दिन भी बर्बाद हो जाएगा. सर्वर की वजह से रिन्युअल, लर्निग और परमानेंट के लिए पहुंचे लोगों को सर्वर ने खूब परेशान किया.

कर्मचारी भी छिपाते रहे मुंह

परेशान लोग बार-बार काउंटर पर बैठे कर्मचारियों से क्वेश्चन कर रहे थे. जिसका जवाब देते-देते कर्मचारी भी थक गए थे. बाद में पब्लिक के हल्ला करने पर वे लोग मुंह छिपाते रहे.

बॉक्स

एलॉट जगहों पर ही बनेगा पॉल्युशन सर्टिफिकेट

आरटीओ श्याम लाल ने बताया कि जिनको जिस जगह पर पॉल्युशन सर्टिफिकेट बनाने की जगह एलॉट की गई है, वे वहीं पर अपनी दुकान लगाएंगे. गुरुवार से आरटीओ के बाहर दुकानें लगीं तो इनके ऊपर कार्रवाई की जाएगी. इसके साथ ही निर्धारित रेट 30, 40 और 50 रुपए से अधिक लेने पर इसकी पुष्टि हो जाने पर दुकान का कागज कैंसिल किया जाएगा.

पॉल्युशन सर्टिफिकेट के लिए ये जगह है अलॉट

1 - शिवमूर्ति सेवा संस्थान

42, जगन्नाथपुर, गोरखपुर

2 - ममता वेलफेयर सोसाइटी

हुमायूंपुर दक्षिणी, गोरखपुर

3 - अपर्णा प्रदूषण जांच केंद्र

पीडब्ल्यूडी ऑफिस के बगल में

कोट्स

सुबह से ही आरटीओ के बाहर पॉल्युशन सार्टिफिकेट बनवाने के लिए खड़ा हूं. शाम हो गई लेकिन केवल तमाशा होता रहा, कोई काम नहीं हुआ.

- मो. शारिक खान

डीएल रिन्युअल कराने आया था, पॉल्युशन भी बनवाना था. सर्वर डाउन कहकर वापस कर दिया. कल फिर आउंगा.

आकिब शब्बीर

वर्जन

कैंट थाने को लेटर लिखा है. गुरुवार से बाहर दुकानें लगीं तो इन पर कार्रवाई की जाएगी.

श्याम लाल, आरटीओ प्रशासन