- आज से महंगे होगा रोजमर्रा में यूज होने वाले कई सामान

- घूमना, खाना-पीना नहीं बल्कि सफर और गाड़ी की सर्विसिंग भी महंगी

- सर्विस टैक्स 12.36 फीसदी से बढ़ाकर 14 प्रतिशत

LUCKNOW: खुश है जमाना आज पहली तारीख है, यह श्लोगन महीने की पहली तरीख को सुनकर अच्छा लगता है था, लेकिन एक जून यानि आज से यह श्लोगन थोड़ा कड़वा लगेगा। क्यों कि आज सर्विस टैक्स क्ख्.फ्म् से बढ़ा कर क्ब् प्रतिशत हो गया। जिससे चलते रोजमर्रा में यूज होने वाले चीजों पर अब लोगों को ज्यादा जेब ढ़ीली करनी पड़ेगी। हालांकि दूसरा पहलू यह भी है कि राजस्व में बड़े पैमाने पर वृद्धि होगी। ख्0क्ब् में सर्विस टैक्स से क्.म्8 लाख करोड़ राजस्व आता था जबकि एक जून से नए सर्विस टैक्स लागू होने से हर वर्ष राजस्व ख्.म्9 लाख करोड़ हो जाएगा।

बढ़ जाएगा मोबाइल रिचार्ज का रेट

मोबाइल कंपनियों में अभी म्0 से क्00 रुपए में रिचार्ज कूपन यूजर्स को देती थी। जिसमें कई आकर्षण स्कीम भी दी जाती थी। अब इन रिचार्जो पर वैलिडिटी के साथ ही कीमत में भी फर्क आएगा। यह फर्क वाउचर की कीमत के अनुसार पड़ेगा। इसकी प्रकार रिचार्ज की कीमत भी बढ़ जाएगी। म्0 रुपए के रिचार्ज पर क्.म्ब् फीसदी अतिरिक्त सर्विस टैक्स लगने पर यह करीब क् रुपए महंगा हो जाएगा।

ब्यूटी पार्लर जाना होगा महंगा

अब ज्यादा सुंदर दिखने के लिए ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ेगी। ब्यूटी पार्लर और सेलून जाना भी महंगा हो जाएगा। इनमें भी सर्विस टैक्स क्ख्.फ्म् फीसदी बढ़कर क्ब् फीसदी हो गया। अगर अभी तक आपको ब्यूटी पार्लर में टैक्स सहित मिलाकर भ्00 रुपए का बिल बनता था तो अब यह बिल कम से कम भ्07 या भ्क्0 रुपए का बिल बनेगा। ब्यूटी पार्लर में सर्विस टैक्स क्.म्ब् फीसदी बढ़ा दिया गया है। बढ़ोत्तरी से बिल में 7 से क्0 रुपए का बढ़कर अंतर आएगा।

अब एसी का सफर भी होगा महंगा

रेलवे पैंसेंजर्स के लिए फ‌र्स्ट क्लास और एसी क्लास का सफर करना महंगा होगा। यहीं नहीं मालभाड़े में भी 0.भ् फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है। नए सर्विस टैक्स के प्रभाव में आने से कारण यह बढ़ोत्तरी की जा रही है। इस समय एसी फ‌र्स्ट क्लास किराए और मालभाड़े में फ्.708 प्रतिशत सर्विस टैक्स लगाया जाता है। आज से यह ब्.ख् फीसदी हो जाएगा। मतलब है कि बढ़ोत्तरी केवल 0.भ् फीसदी है। इशके साथ ही एसी किराया एक हाजर रुपए है तो पैंसेंजर्स को दस रुपए और खर्च करने होंगे। सर्विस टैक्स में वृद्धि एक जून और उसके बाद खरीदने वाले टिकटों पर लागू होगा। यात्री भाड़े में वृद्धि केवल एसी और प्रथम श्रेणी में लागू है। सर्विस टैक्स रेलवे द्वारा की जाने वाली सारी माल ढुलाई पर लागू होगा।

हवाई यात्रा भी महंगी

हवाई जहाज की यात्रा भी आज से महंगी हो गई। इसका रेशियों भी म्0 से ब्0 के अनुसार तय होता है। ट्रैवल्स कारोबारी विमान के किराए के ब्0 फीसदी पर अपना सर्विस टैक्स तय करता है। इस प्रकार हवाई सफर भी महंगा हो गया। माना आपका हवाई किराया पांच हजार रुपए है। इसके ब्0 फीसदी यानी दो हजार पर आप अभी सर्विस टैक्स करीब ढाई सौ रुपए देते है।

होटल में पड़ेगा महंगा

होटलों में सर्विस टैक्स क्00 रुपए में म्0-ब्0 के रेशियों के अनुसार ब्0 रुपए लगता है। अगर किसी होटल में खाने का बिल भ्00 रुपए बनता है तो ख्00 रुपए पर क्ब् फीसदी टैक्स लगेगा। मतल ख्8 रुपए लगेंगे। अब तक यह करीब ख्ख् रुपए लगता था।

गाड़ी की सर्विस भी महंगी

अब आप की कार या बाइक की सर्विस भी महंगी हो जाएगी। सर्विस टैक्स में हो रही बढ़ोत्तरी की वजह से गाडि़यों की सर्विसिंग के साथ ही इसके लेबर चार्ज पर भी बढ़ोत्तरी हो जाएगी। सर्विस टैक्स क्ख्.फ्म् फीसदी से क्ब् फीसदी हुआ। इस प्रकार इसमें क्.म्ब् फीसदी बढ़ गया। भ्00 रुपए के सर्विसिंग पर क्.म्ब् फीसदी अतिरिक्त सर्विस टैक्स लगने से यह करीब 7 से क्0 रुपए महंगा हो जाएगा।

रोजमर्रा की यूज पर महंगाई का असर

सर्विस टैक्स में बढ़ोत्तरी से रोजमर्रा में यूज होने वाली कई चीजों पर महंगाई का असर देखने को मिलेगा। जैसे लोगों के घूमने, खाने-पीने और फैशन में महंगाई के साथ ही अब बैंकों का सर्विस टैक्स भी महंगा हो जाएगा। पासबुक प्रिंटिंग, दूसरे बैंकों से अपने बैंक में पैसा ट्रांसफर करने का शुल्क कम से कम ब् रुपए और बढ़ जाएगा। ड्राफ्ट का सर्विस शुल्क अगर भ्0 रुपए है तो इस पर टैक्स कम से कम ख् रुपए तक बढ़ जाएगा।

कैब का सफर होगा महंगा

राजधानी में सर्विस टैक्स बढ़ने से अब रेडियो टैक्सी के किराए बढ़ जाएगा। माई कैब के संचालक आशुतोष मिश्रा ने बताया कि अब टैक्सी में सफर करने वाले पैसेंजर्स को क्00 रुपए पर ब्.9ब् रुपए सर्विस टैक्स देना पड़ता था। अब उन्हें भ्.म्0 टैक्स देना होगा। ऐसे में उनकी जेब पर बहुत अधिक भार नहीं आएगा।