- सर्विस वोटर्स पहली बार करेंगे इलेक्ट्रॉनिक पोस्टल बैलेट का इस्तेमाल

- सेना, नेवी आदि में वर्क करने वाले वोटर्स को मिलेगा मौका

- वन वे होगा कम्युनिकेशन, वहां से वोट डालकर बाई पोस्ट भेजना होगा अपना वोट

GORAKHPUR: लोकसभा उपचुनाव का बिगुल बज चुका है। प्रशानिक जिम्मेदारों के साथ इलेक्शन डिपार्टमेंट ने अपनी तैयारियां तेज कर दी है। वोटर लिस्ट भी अपडेट की जा चुकी है। गोरखपुर में इस बार सभी ईवीएम पर वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रायल (वीवीपैट) का इस्तेमाल किया जाएगा। जबकि, सर्विस वोटर्स के लिए भी पहली बार खास व्यवस्था की गई है। इसके तहत उन्हें इलेक्ट्रॉनिक पोस्टल बैलट दिया जाएगा, जिसे डाउनलोड कर वह अपने वोटिंग राइट्स का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके इस्तेमाल से सर्विस वोटर्स को पलक झपकते पोस्टल बैलट मिल जाएगा और उन्हें इसके लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

वन वे होगा कम्युनिकेशन

पोस्टल बैलट की व्यवस्था को सिक्योर रखने के लिए इस कम्युनिकेशन को वन वे ही रखा गया है, यानि कि वोटर्स के पास इलेक्ट्रॉनिक पोस्टल बैलट मेल के जरिए पहुंचेगा, लेकिन उन्हें इसे स्पीड पोस्ट या रजिस्ट्री के थ्रू उसे वापस करना होगा। इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलट जोकि डाउनलोडेबल है, उसे काफी सिक्योर रखा गया है। जिम्मेदारों की मानें तो इसके लिए टू-लेयर सिक्योरिटी तय की गई है। पहले इसे डाउनलोड करने के लिए 'वन टाइम पासवार्ड (ओटीपी)' की जरूरत पड़ेगी। वहीं इसे प्रिंट करने के लिए पर्सनल आइडेंटिफिकेशन नंबर (पिन) की जरूरत पड़ेगी। जोकि ऑथराइज परसन या सर्विस वोटर को उनके मोबाइल या ई-मेल पर मिलेगा।

5645 ने मांगा था पोस्टल बैलट

जिले में 19 लाख, 49 हजार, 178 वोटर्स हैं। इसमें काफी तादाद में मतदाता सेना में हैं, तो कई दूसरे जिलों में सरकारी/प्राइवेट नौकरी कर रहे हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में यह अपने वोटिंग राइट का तो इस्तेमाल करना चाहते हैं, लेकिन किन्हीं कारणों से गोरखपुर नहीं आ पा रहे हैं। ऐसे वोटर्स ने बैलट पोस्ट के जरिए वोट करने की अर्जी दी थी। इन अप्लीकेशन के आधार पर 5645 पोस्टल बैलेट मंगाए गए थे, जिन्हें वोटर्स के पते पर पर स्पीड पोस्ट किया गया।

गोरखपुर में साढ़े पांच हजार हैं सर्विस वोटर्स

गोरखपुर में सर्विस वोटर्स के आंकड़ों की बात करें तो इनकी तादाद करीब साढ़े पांच हजार के आसपास है। पिछले विधानसभा चुनाव में गोरखपुर जिले से 1383 सर्विस वोटर्स ने अपने वोटिंग राइट्स का इस्तेमाल किया था। इस बार भी इलेक्शन डिपार्टमेंट ने सर्विस वोटर्स की डीटेल्ड लिस्ट बनाकर ईसीआई को भेज दी है, वहां से सभी सर्विस वोटर्स को ई-पोस्टल बैलट भेजा जाएगा, जिसे डाउनलोड करने के बाद वह इसे पोस्ट कर सकेंगे।

गोरखपुर में करीब साढ़े पांच हजार सर्विस वोटर हैं। इनके लिए इलेक्ट्रॉनिक पोस्टल बैलट की व्यवस्था की गई है। वहीं इस बार सभी जगह वीवीपैट भी लगाई जाएगी।

- प्रभुनाथ, एडीएम-ई/उप जिला निर्वाचन अधिकारी