- साहिबगंज में तीन, लातेहार में दो और देवघर व जामताड़ा में एक-एक व्यक्ति की मृत्यु

रांची : राज्य के विभिन्न जगहों पर वज्रपात की चपेट में आने से सात लोगों की मौत हो गई है, जबकि नौ झुलस गए हैं। मंगलवार को पांच और सोमवार की रात दो लोगों की मृत्यु हुई है। साहिबगंज में तीन, लातेहार में दो तथा देवघर व जामताड़ा में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

साहिबगंज के राधानगर थाना क्षेत्र की पूर्वी उधवा दियारा तथा पश्चिमी उधवा पंचायत में दो अलग-अलग स्थानों पर मंगलवार की सुबह वज्रपात से तीन किशोर की मौके पर ही मौत हो गई। चार अन्य किशोर झुलस गए हैं। मरने वाले सभी बच्चों की उम्र 10 वर्ष के आसपास है। जिनकी मौत हुई है, उनमें पश्चिमी उधवा पंचायत स्थित बाबू टोला के अजीम शेख (10 वर्ष) व तनवीर शेख (10 वर्ष) तथा पूर्वी उधवा दियारा पंचायत के पीरू मंडल टोला के फबदुल शेख (10 वर्ष) शामिल हैं।

शव सौंपने को तैयार नहीं

घटना की जानकारी मिलने के बाद पीरू मंडल टोला में पुलिस पहुंची और बच्चे का शव पोस्टमार्टम के लिए लाने की कोशिश की। ग्रामीण शव सौंपने के लिए तैयार नहीं थे। काफी समझाने-बुझाने के बाद परिजनों ने शव सौंपा। उधर, बाबू टोला की घटना की जानकारी न होने की बात थाना प्रभारी ऋषिकेश कुमार राय ने कही। बताया जाता है कि उक्त दोनों किशोरों के शवों को परिजनों दफना दिया।

बरवाडीह में दो की मौत

इधर, लातेहार के बरवाडीह थाना क्षेत्र के छेंचा पंचायत में होरिलोंग गांव में सोमवार की रात हुए वज्रपात की घटना में एक छह वर्षीय बच्ची समेत दो लोगों की मौत घटनास्थल पर ही हो गई। जबकि, चार लोग झुलस गए हैं। इनमें शिवम खान को प्राथमिक इलाज के बाद बेहतर इलाज के लिए मेदिनीनगर रेफर कर दिया गया है। बताया गया कि होरिलोंग गांव में फुटबॉल मैच समाप्त होने के बाद सभी अपने घर लौटने की तैयारी कर रहे थे, इसी क्रम में अचानक वज्रपात हो गया। इस वज्रपात में पठानटोला निवासी मिनसार खान (26 वर्ष) एवं अपने पिता अमोश कोरवा के साथ मैच देखने पहुंची उसकी छह वर्षीया पुत्री की मौत घटनास्थल पर ही हो गई। घटना में शंकर राम व उसका छह वर्षीय पुत्र करण राम झुलस गए। वहीं, खुरा गांव में हुए वज्रपात में प्रमिला देवी नाम की महिला झुलस गई है। देवघर के मारगोमुंडा थाना क्षेत्र में मंगलवार को चरघरा निवासी ताहिर अंसारी (35) की मृत्यु वज्रपात से हो गई। इधर, जामताड़ा के नारायणपुर की ग्राम पंचायत बंदरचूवां के हयूल अंसारी की पुत्री साजिदा खातून (13) की मंगलवार दोपहर को वज्रपात से मौत हो गई। साजिदा उत्क्रमित मध्य विद्यालय आमजोरा में सातवीं कक्षा की छात्रा थी।

----------