JAMSHEDPUR: कोल्हान विवि छात्र संघ चुनाव में शनिवार को नामांकन पत्रों की छंटनी के दिन हंगामा होता रहा. एक और ग्रेजुएट कॉलेज में जेसीएम समर्थित उम्मीदवार ज्योति दास का नामांकन रद्द होने पर जमकर बवाल हुआ तो वहीं वीमेंस कॉलेज में अभाविप प्रत्याशियों को छोड़ सारे छात्र संगठन के प्रत्याशियों का नामांकन रद्द होने के कारण हंगामा हुआ. ग्रेजुएट कॉलेज में साकची थाना प्रभारी व वीसी से बातचीत के बाद हंगामा शांत हुआ.

मारपीट का मामला है दर्ज

ज्योति दास पर ग्रेजुएट कॉलेज में मारपीट का मारपीट का मामला दर्ज है. ग्रेजुएट कॉलेज की प्राचार्या डॉ. उषा शुक्ला ने कहा कि विश्वविद्यालय के आदेशानुसार किसी छात्र के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज है तो वह चुनाव लड़ने के योग्य नहीं है. इस नियम के तहत ही ज्योति दास के नामांकन को रद्द किया गया. इसके बाद साकची थाना ने उपस्थित छात्र संगठनों के कार्यकर्ताओं को कॉलेज से हटाया.

जमकर की नारेबाजी

इधर शाम चार बजे जब वीमेंस कॉलेज में जब यह पता चला कि कॉलेज प्रबंधन व पर्यवेक्षक द्वारा अभाविप के प्रत्याशियों को छोड़ सारे छात्र संगठनों के उम्मीदवारों का नामांकन रद्द कर दिया गया है तो जेसीएम, एनएययूआई, एआईडीएसओ व छात्र आजसू के कार्यकर्ता वीमेंस कॉलेज गेट पहुंचे और गेट को दो घंटे तक जाम कर दिया. जमकर नारेबाजी की. बाद में शाम को प्राचार्या डा. शुक्ला माहांती से आंदोलनकारियों की बात हुई. प्राचार्या ने कहा कि नामांकन पत्रों की छंटनी की प्रक्रिया सीसीटीवी कैमरे की निगरानी व पर्यवेक्षक की उपस्थिति में हुई है. पर्यवेक्षक ने प्रत्याशियों की छंटनी की है. इससे संबंधित सारे कागजात उनके पास मौजूद हैं. अगर छात्र संगठन जांच चाहते हैं तो वे जांच की मांग करें. इसके बाद सभी छात्र संगठनों ने गेट जाम को समाप्त कर दिया.

प्रतिष्ठा का विषय बना एबीएम

कोल्हान विश्वविद्यालय के छात्र संघ चुनाव को लेकर सबसे ज्यादा प्रतिष्ठा वाला कॉलेज एबीएम कॉलेज बन गया है. यह मुख्यमंत्री के गृह क्षेत्र में है. इस कारण इस पर अभाविप व जेसीएम की नजर बनी हुई है. पिछले चुनाव में जेसीएम ने यहां से क्लीन स्वीप किया था. इस बार अभाविप क्लीन स्वीप करना चाहता है. यहां भाजपा के बड़े नेता भी मैदान में उतर चुके हैं.

कहां किस कॉलेज में कितने प्रत्याशी

कॉलेज नामांकन वैद्य नामांकन

लॉ कॉलेज ख्ब् ख्0

एबीएम कॉलेज फ्ब् ख्8

को-ऑपरेटिव फ्ब् ख्क्

वर्कर्स कॉलेज फ्ब् ख्7

एलबीएसएम ख्ब् ख्0

वीमेंस कॉलेज ख्भ् 0म्

ग्रेजुएट कॉलेज ख्8 ख्भ्