शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती को नहीं मिली जमीन

आवंटन प्र5ारी ने ज्योतिष पीठ के नाम से जमीन देने से किया इंकार

त्रिवेणी मार्ग पर शुक्रवार को होना था जमीन का आवंटन

ALLAHABAD: माघ मेला एरिया में शुक्रवार को त्रिवेणी मार्ग पर जमीन आवंटन से पहले ही विवाद 2ाड़ा हो गया। शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती के प्रतिनिधि व मनकामेश्वर मंदिर के प्र5ारी स्वामी श्रीधरानंद ब्रह्मचारी जब पहुंचे तो आवंटन प्र5ारी चंद्रिका प्रसाद त्रिपाठी ने ज्योतिष पीठ के नाम से जमीन देने से इंकार कर दिया। कहा कि इस मसले में वह मेलाधिकारी राजीव कुमार राय से बात करें। शंकराचार्य के प्रतिनिधि ने मेलाधिकारी से बात की, फिर 5ाी मसले का समाधान नहीं हो सका। स्वामी श्रीधरानंद ब्रह्मचारी ने बताया कि मेलाधिकारी ने स्वामी स्वरूपानंद को शंकराचार्य मानने से इंकार कर दिया है। कहा है कि वे ज्योतिष पीठ के नाम से शिविर के लिए जमीन नहीं देंगे।

इंकार पर कोर्ट जाने की चेतावनी

इस प्रकरण में मेलाधिकारी श्री राय से बात करने का प्रयास किया गया लेकिन उनका फोन नहीं उठा। उधर स्वामी श्रीधरानंद ब्रह्मचारी ने बताया कि मेला प्रशासन शनिवार को बैठक करेगा। अगर पीठ को लेकर समाधान नहीं निकाला गया तो वह 18 दिस6बर को कोर्ट की शरण में जाएंगे। त्रिवेणी मार्ग पर शुक्रवार को साधु संन्यासियों की एक दर्जन से अधिक संस्थाओं को जमीन आवंटित की गई। साथ ही प्रयागवाल संस्था के 124 लोगों को जमीन वितरित की गई। आवंटन प्र5ारी चंद्रिका प्रसाद त्रिपाठी ने बताया कि 16 व 17 दिस6बर को 2ाक चौक के लिए जमीन का आवंटन किया जाएगा। जो मुकामधारियों की सबसे बड़ी संस्था है। जिसमें दो सौ से अधिक मुकामधारी शामिल हैं।

बा1स

शिविर का हुआ पूजन

मेला एरिया में साधु-संन्यासियों के शिविरों के 5ाूमि पूजन का सिलसिला तेज हो गया है। त्रिवेणी मार्ग पर शुक्रवार को स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती के शिविर का 5ाूमि पूजन किया गया। वैदिक मंत्रोच्चार व शं2ानाद के बीच साधु संन्यासियों ने पूजा की।