RANCHI : बिरसा मुंडा बस टर्मिनल में शनिवार को नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने नेशनल अर्बन लाइवलीहुड मिशन के तहत बनाए गए शेल्टर होम का उद्घाटन किया। इससे अब टर्मिनल में आने वाले पैसेंजर्स को राहत मिलेगी। उन्हें शेल्टर होम मे फ्री में ठहरने की सुविधा मिलेगी। वहीं शहरी बेघरों को भी रात गुजारने के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। शेल्टर होम में पुरुषों और महिलाओं के लिए 50-50 बेड के भवन हैं। जिसमें आने वाले लोगों को सारी सुविधाएं मिलेंगी। इन सभी फैसिलिटीज के लिए लोगों को किसी तरह का कोई चार्ज भी नहीं देना होगा। उद्घाटन के मौके पर मेयर आशा लकड़ा, डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय, अपर नगर आयुक्त गिरिजा शंकर प्रसाद, पार्षद पूनम देवी, डीएमसी शंकर यादव, मिशन मैनेजर नीरज कुमार, सिटी मैनेजर सह पीआरओ विजेंद्र कुमार आदि मौजूद रहे।

एजेंसी करेगी देखरेख

शेल्टर होम के देखरेख और संचालन के लिए रांची नगर निगम ने दो एजेंसियों का सेलेक्शन भी किया है। जिन्हें उद्घाटन के बाद चाबी सौंप दी गई। इसमें एक एजेंसी सेफ एप्रोच जबकि दूसरी फ्यूरीडा है। ये दोनों एजेंसियां शेल्टर होम की व्यवस्था, साफ-सफाई, विजिटर्स की समस्याओं का समाधान करेंगी। वहीं लोगों को दिए जाने वाले सामान की भी मॉनिटरिंग करेंगी। ताकि दोबारा से बेड, चादर, तकिए व कंबल का इस्तेमाल हो सके।

एक कॉल पर एंबुलेंस सर्विस भी

इमरजेंसी की दवाएं भी शेल्टर होम में काउंटर पर अवेलेबल होंगी। किसी की तबीयत अगर अचानक खराब हो गई तो उसे तत्काल दवा मिलेगी। इतना ही नहीं एक कॉल पर एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड जैसी इमरजेंसी सुविधाएं भी मिलेंगी। इससे उन पैसेंजर्स को काफी सहूलियत होगी जो रात में रांची पहुंचते हैं। इस शेल्टर रूम में रहने के साथ पीने के लिए आरओ का पानी और सुरक्षित माहौल होगा। जिससे कि पैसेंजर्स निश्चिंत होकर आराम फरमा सकेंगे।