कानपुर। भारत बनाम बांग्लादेश के बीच एशिया कप 2018 का फाइनल काफी रोचक होने वाला है। मैच कौन जीतेगा या हारेगा यह तो बाद में पता चलेगा मगर टीम इंडिया के गब्बर कहे जाने वाले शिखर धवन के पास इतिहास रचने का मौका होगा। धवन का इस पूरे टूर्नामेंट में खूब बल्ला चला है। पिछली चार पारियों में उन्होंने क्रमश: 127, 46, 40 और 114 रन की पारियां खेली हैं। अफगानिस्तान के खिलाफ उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला मगर धवन अब तक दो शतक लगा चुके हैं। इस तरह एशिया कप 2018 में वह 327 रनों के साथ लीडिंग रन स्कोरर बने हैं।
एशिया कप : सचिन-कोहली के बस की जो बात नहीं थी,वो करने जा रहे शिखर धवन
जयसूर्या का तोड़ सकते हैं रिकॉर्ड
क्रिेकइन्फो के डेटा के मुताबिक, एशिया कप के किसी एक सीजन में अभी तक सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड श्रीलंका के सनथ जयसूर्या के नाम है। जयसूर्या ने साल 2008 में पांच मैच खेलकर 378 रन बनाए थे जिसमें 2 शतक और एक अर्धशतक शामिल है। मौजूदा टूर्नामेंट में धवन के नाम 327 रन हैं और वह जयसूर्या का रिकॉर्ड तोड़ने से बस 52 रन दूर हैं। फाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ अगर गब्बर अर्धशतीय पारी भी खेल लेते हैं तो इस मुकाम तक पहुंच जाएंगे। आपको बता दें इससे पहले कोई भी भारतीय जयसूर्या का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाया है।
एशिया कप : सचिन-कोहली के बस की जो बात नहीं थी,वो करने जा रहे शिखर धवन
अभी सुरेश रैना हैं टॉप पर
भारत की तरफ से एक एशिया कप में अभी तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज सुरेश रैना हैं। बाएं हाथ के बल्लेबाज रैना ने 2008 सीजन में ही 2 शतक और 2 अर्धशतक सहित कुल 372 रन बनाए थे। तब वह जयसूर्या से महज 6 रन पीछे रह गए थे। मगर धवन इस समय जिस फॉर्म में है उसे देखकर लगता है वह जयसूर्या का 10 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ देंगे।
एशिया कप : सचिन-कोहली के बस की जो बात नहीं थी,वो करने जा रहे शिखर धवन
कोहली और सचिन है काफी पीछे
टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली भी इस लिस्ट में ज्यादा पीछे नहीं हैं। विराट मौजूदा एशिया कप में भले ही नहीं खेल रहे मगर 2012 में कोहली के बल्ले से 2 शतक और 1 अर्धशतक सहित कुल 357 रन निकले थे। मगर वह जयसूर्या का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए थे। ऐसा ही कुछ सचिन तेंदुलकर के साथ हुआ। सचिन ने एक एशिया कप में अभी तक सबसे ज्यादा 281 रन बनाए हैं। 2004 में उन्होंने 6 मैच खेलकर यह रन बनाए थे। आपको जानकर हैरानी होगी कि सचिन ने एशिया कप में आज तक कभी शतक नहीं लगाया है।

एशिया कप फाइनल : भारत ने दोहराई ये गलती तो जीत जाएगा बांग्लादेश

बांग्लादेश की पिटाई करने वाले 5 भारतीय बल्लेबाज, जिसने सबसे ज्यादा की वो है टीम से बाहर

Cricket News inextlive from Cricket News Desk