बरेली : रुद्राभिषेक के लिए थर्सडे रात में रिमझिम बारिश में ही भोले के दीवाने बाबा के जयकारों के साथ घरों से निकलने लगे। जिससे संडे सुबह से ही नाथ मंदिरों के साथ ही दूसरे मंदिरों के बाहर मेले सा नजारा दिखाई दिया। कोई हाथों में माला-फूल लिए था तो कोई लोटे में गंगाजल। मंदिरों के कपाट खुलते ही सबने विधि-विधान से पूजा की। बिल-पत्र, धतूरा, मदार का फूल, मिठाई, दूध, घी, चंदन, गंगाजल और शहद आदि से बाबा का अभिषेक किया। वहीं सड़कों पर शिव बारात में झांकियों ने मन मोह लिया। बारात में शिव-पार्वती रथ में सवार होकर शहर की गलियों में घूमे तो श्रद्धालु भी झूमते गाते बाराती बन निकले। हर-हर महादेव, बम-बम भोले आदि उद्घोषों से चारों दिशाएं गूंज उठीं।

श्री तपेश्वरनाथ मंदिर

सुभाष नगर स्थित बाबा शिव के मंदिर में सुबह तीन बजे महाआरती के लिए मंदिर के कपाट खोले गए। महाआरती के बाद भक्तों ने बाबा के दर्शन किए और रुद्राभिषेक किया। देर रात तक बाबा के दर्शन को भक्त आते रहे।

श्री धोपेश्वरनाथ मंदिर

कैंट स्थित श्री धोपेश्वरनाथ मंदिर में महाआरती के बाद सुबह चार बजे से मंदिर के पट श्रद्धालुओं के लिए खोले गए। इसके बाद भक्तों ने विधि-विधान से पूजा-अर्चना की और बाबा का श्रृंगार किया।

श्री त्रिवटीनाथ मंदिर

प्रेमनगर स्थित बाब त्रिवटीनाथ मंदिर में भगवान शिव को वृंदावन से मंगाए वस्त्र पहनाए गए। सुबह चार बजे महाभिषेक और आरती के बाद भक्तों ने भी बाबा के दर्शन किए और अभिषेक किया।

श्री अलखनाथ मंदिर

किला में फूल मालाओं और चमकीली पट्टियों से सजे श्री अलखनाथ मंदिर में रात 12 बजे महाआरती शुरू हुई। सुबह दो बजे भगवान विष्णु की पूजा के बाद बाबा की आरती कर हलवे का भोग बांटा गया और भक्तों के लिए मंदिर के कपाट खोल दिए गए।

श्री मढ़ीनाथ मंदिर

श्री मढ़ीनाथ मंदिर से शांति विहार तक सैकड़ों भक्तों की लाइन लगी रही। महाशिवरात्रि के मद्देनजर मढ़ीनाथ स्थित मंदिर को फूल-मालाओं से सजाया गया। सुबह तीन बजे महाआरती के बाद शिवार्चन शुरू हुआ और मंदिर के कपाट खोल दिए गए। शाम को दीपदान हुआ।

श्री वनखंडीनाथ मंदिर

जोगीनाथ स्थित श्रीवनखंडीनाथ मंदिर को पूरे मंदिर को सुगंधित फूलों और झिलमिलाती झालरों से सजाया गया है। बैरीकेडिंग कर पुरुष व महिलाओं के लिए अलग-अलग व्यवस्था बनाई गई। सुबह तीन बजे से रात तक चार बार विशेष श्रृंगार और महाआरती की गई।

श्री पशुपतिनाथ मंदिर

पीलीभीत बाईपास स्थित इस शिव मंदिर को गेंदा के फूलों से सजाने के साथ ही परिसर में स्थित तालाब में लगा वॉटर फाउंटेन से बहे रही पानी बौछार मंदिर की भव्यता को चार चांद लगा रहा था। दिन में आठ बार महाआरती और भगवान शिव का श्रृंगार हुआ। 1008 दीपों से दीपदान किया गया।

झांकियों ने मन मोहा

चौपुला, सैटेलाइट, चौकी चौराहा समेत सभी चौराहों से कई झंडी शोभायात्रा निकलीं जिसमें भगवान भोले और उनके गणों के स्वरुप देखते ही बन रहे थे। झांकियों के साथ ही शोभायात्रा में चल रहे भक्त नाच गाकर भगवान भोले का गुणगान करते नजर आए।

डीआईजी ने देखी व्यवस्थाएं

महाशिवरात्रि से एक दिन पूर्व पुलिस प्रशासन की ओर से शहर में फ्लैग मार्च निकाला गया था। वहीं फ्राइडे सुबह तड़के से ही मंदिरों के बाहर भारी पुलिस बल तैनात रहा। डीआईजी राजेश कुमार पांडेय और एसएसपी शैलेश कुमार पांडेय ने शहर में सफाई व्यवस्था का जायजा लिया।

नाथ नगरी की परिक्रमा

नाथ नगर जलाभिषेक समिति द्वारा नाथ नगरी परिक्रमा का आयोजन हुआ जिसमें हजारों की संख्या में भक्त शामिल रहे। यहां पर ब्रजवासी लाल, आशुतोष अग्रवाल, मनोज देवल, अनूप अग्रवाल आदि रहे।

सिद्धयोग शक्ति दरबार ने मनाई शिवरात्रि

सिद्धयोग शक्ति दरबार ने सिल्वर स्टेट स्थित प्रांगण में सद्गुरु गोविंद जी और गुरुमां आस्था जी के सानिध्य में शिवरात्रि पर्व धूमधाम से मनाया गया। यहां पर शशि प्रिया, राजीव शर्मा, देवेश मिश्रा, राघवेन्द्र अग्रवाल और रिचा मेहरोत्रा आदि रहीं।