इलाहाबाद से वाराणसी के बीच चार बार हुई घटना, पैसेंजर्स की फजीहत

वाराणसी से दूसरा इंजन मंगाकर रवाना की गई ट्रेन, दो घंटे तक रहा बाधित रूट

ALLAHABAD: देश की राजधानी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र को आपस में जोड़ने वाली महत्वपूर्ण ट्रेन शिवगंगा एक्सप्रेस सोमवार बड़ी रेल दुर्घटना का शिकार होने से बच गई। इलाहाबाद से मंडुवाडीह के लिए रवाना होने के बाद ट्रेन चार बार दो हिस्सों में बंट गई। इंजन डिब्बों को छोड़कर करीब दो किलोमीटर तक आगे चला गया। एक के बाद एक घटना से पैसेंजर्स सन्नाटे में आ गए। गनीमत थी कि कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ। इस चक्कर में इलाहाबाद-वाराणसी रूट दो घंटे तक प्रभावित रहा।

पहले से तीन घंटे चल रही थी लेट

नई दिल्ली से मंडुवाडीह 12560 शिवगंगा एक्सप्रेस सोमवार को अपने निर्धारित समय से करीब साढ़े तीन घंटा लेट इलाहाबाद जंक्शन पहुंची। सुबह 7.15 बजे यह इलाहाबाद से मंडुवाडीह के लिए रवाना हुई। ट्रेन सुबह करीब आठ बजे बरौत के पास पहुंची थी कि अचानक यात्रियों को जबर्दस्त झटका महसूस हुआ। झटका लगने से ट्रेन के डिब्बों में सवार पैसेंजर बर्थ से गिर गए। अफरा-तफरी मच गई। पैसेंजर्स ने बाहर निकल कर देखा तो पता चला कि ट्रेन के डिब्बे तो ट्रैक पर रूक गए हैं, लेकिन इंजन काफी आगे निकल चुका है। गार्ड ने ड्राईवर को वाकी-टॉकी से जानकारी दी। तब कहीं जाकर पता चला कि इंजन डिब्बों से अलग हो गया है। ड्राईवर ने इंजन को पीछे किया और डिब्बों को जोड़ा गया। इस प्रक्रिया में करीब 25 मिनट लगे। इसके बाद ट्रेन कुछ ही दूर पहुंची थी कि अचानक फिर झटका लगा और इंजन अलग हो गया। बरौत, रामनाथपुर और ऊंज के बीच चार बार इंजन डिब्बों से अलग हो गया। बार-बार इंजन अलग होने पर ट्रेन में सवार यात्रियों ने हंगामा किया। इसकी सूचना रेलवे कंट्रोल के साथ ही एनईआर के अधिकारियों को दी गई। जिस पर शिवगंगा एक्सप्रेस के इंजन को ट्रेन से अलग किया गया और वाराणसी से दूसरा इंजन मौके पर भेजा गया। इस पूरी प्रक्रिया में दो घंटे से अधिक लग गए। साढ़े दस बजे चौथी बार इंजन को डिब्बों से जोड़ा गया और ट्रेन गन्तव्य के लिए रवाना हुई।

साढ़े चार घंटे में तय हुआ सफर

इंजन बार-बार डिब्बों से अलग होने के कारण सुबह 7.15 बजे इलाहाबाद से मंडुवाडीह के लिए रवाना हुई ट्रेन 11.50 बजे मंडुवाडीह पहुंची। 2.50 घंटे का सफर साढ़े चार घंटे में पूरा हुआ। जिसकी वजह से ट्रेन में सवार पैसेंजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ा। इलाहाबाद-वाराणसी सिंगल रूट है। इस पर बीच में कोई ट्रेन फंसी तो फिर ट्रैक खाली होने तक ट्रेनों का लेट होना तय है। सोमवार को भी यही हुआ। इलाहाबाद-वाराणसी रूट ब्लॉक रहा।

ये ट्रेने फंस गई

बुंदेलखंड एक्सप्रेस

गोरखपुर एक्सप्रेस

रांची गरीब नवाज एक्सप्रेस

दुर्ग नौतनवा एक्सप्रेस

मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस

दरभंगा एक्सप्रेस

सिकंदराबाद-पटना

इलाहाबाद-से मंडुवाडीह के लिए रवाना होने के बाद ट्रेन का इंजन अलग होने की जानकारी हमें नहीं हैं। क्योंकि बरौत के बाद का एरिया एनईआर में आता है।

बिजय कुमार

सीपीआरओ, एनसीआर